Haryana News: हरियाणा में अब खेल-खेल में बच्चे करेंगे पढ़ाई, जानें क्या है सरकार की योजना

हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक अवार्डी डॉ. विजय कुमार चावला द्वारा गणित दक्षताओं को विकसित करने लिए तैयार इंटरएक्टिव डिजिटल ई-फ्लिप बुक और फ्लैश कार्ड खेल पिटारा का विमोचन किया। 

 
Haryana News:

Haryana News: हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक अवार्डी डॉ. विजय कुमार चावला द्वारा गणित दक्षताओं को विकसित करने लिए तैयार इंटरएक्टिव डिजिटल ई-फ्लिप बुक और फ्लैश कार्ड खेल पिटारा का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि बुनियादी संख्यात्मक ज्ञान कौशल विकसित करने में डिजिटल ई-फ्लिप बुक तथा फ्लैश कार्ड खेल पिटारा किट मील का पत्थर साबित होगी।

कंवरपाल ने कहा कि आज के आधुनिक डिजिटल युग में ‘निपुण भारत मिशन’ के तहत छात्रों में संख्यात्मकता और उससे संबंधित अवधारणाओं की बुनियादी समझ और दक्षता विकसित करने के लिए गेमीफिकेशन तकनीक बेहतरीन तकनीकों में से एक है।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों में संख्यात्मक ज्ञान से सम्बंधित बुनियादी समझ और दक्षताएं विकसित करने के लिए डिजिटल तथा ऑफलाइन गणित खेलों की डिजिटल इंटरैक्टिव ई-फ्लिप बुक में 32 खेल शामिल किए गए हैं। विद्यार्थी डिजिटल तथा ऑफलाइन खेलों के माध्यम से खेल-खेल में बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक उद्देश्यों- जोड़-घटा, भाग तथा गुणा करना जैसी विभिन्न दक्षताओं का आकलन स्वयं कर पाएँगे।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि इंटरैक्टिव डिजिटल ई-फ्लिप बुक और फ्लैश कार्ड पिटारा में डिजिटल और ऑफलाइन गेम दिव्यांग विद्यार्थियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किए गए हैं। ये सभी खेल ध्यान विकार वाले विद्यार्थियों के लिए वास्तव में लाभदायक सिद्ध होंगे।

इन खेलों को खेलने के लिए विद्यार्थियों को दिए गए गेम के लिंक पर क्लिक करना होगा या क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। विद्यार्थी इन खेलों को खेलकर आसानी से संख्यात्मकता और उससे संबंधित अवधारणाओं की बुनियादी समझ और कौशल हासिल कर सकेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि बहुत जल्द डिजिटल और ऑफलाइन गेम्स की इंटरैक्टिव डिजिटल ई-फ्लिप बुक और फ्लैश कार्ड पिटारा किट एस.सी.ई.आर.टी., गुरुग्राम की वेबसाइट के माध्यम से मुफ्त ओपेन एजुकेशनल रिसोर्स के रूप में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को मुहैया करवाई जाएगी।