BPL Ration Card: BPL राशनकार्ड से जुड़ी नई अपडेट, फोर व्हीलर वालों के पर चलेगा प्रशासन का चाबुक

 
BPL Ration Card: BPL राशनकार्ड से जुड़ी नई अपडेट, फोर व्हीलर वालों के पर चलेगा प्रशासन का चाबुक

BPL Ration Card: परिवार पहचान पत्र में लाइट मोटर व्हीकल (LMV) वालों में पात्रों के लिए राहत की खबर है. सोशल मीडिया पर लगातार एक मैसेज वायरल हो रहा था कि जिसके पास बाइक होगी उसका BPL राशन कार्ड कट जाएगा. इसको लेकर विभाग की ओर से ताजा जानकारी साझा की गई है.

इनके काटे जा रहे हैं राशनकार्ड

LMV की वजह से बीपीएल राशन कार्ड कटने के मैसेज तेजी से वायरल हो रहें हैं. क्रीड विभाग ने बताया है कि लाइट मोटर व्हीकल की श्रेणी में मोटरसाइकिल, कार सहित कई अन्य वाहन शामिल हैं लेकिन यहां केवल उन्हीं परिवारों के बीपीएल राशन कार्ड काटे जा रहे हैं, जिनके पास फोर- व्हीलर वाहन है. ऐसे में विभाग की इस जानकारी से लोगों का भ्रम दूर होगा और टू- व्हीलर वाहन रखने वालों को राहत पहुंचेगी.

अधिकारियों ने किया स्पष्ट

लगभग एक महीने पहले परिवार पहचान पत्रों में राशन कार्ड कटने की ग्रीवेंस लगाए जाने पर LMV होने के मैसेज आने शुरू हो गए थे. लेकिन तब यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि लाइट मोटर व्हीकल के तहत आने वाले वाहनों में कौन- कौन सा वाहन रखने वालों के राशनकार्ड काटे जाएंगे. अब पिछले सप्ताह क्रीड विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि LMV के तहत फोर व्हीलर वाहन रखने वालों के ही राशनकार्ड काटे जाएंगे.

बिजली बिल लिमिट बढ़ाने की घोषणा

बता दें कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में घोषणा करते हुए कहा था कि अब 12 हजार रुपए सालाना बिजली बिल वाले परिवारों के भी बीपीएल राशन कार्ड बनेंगे. पहले यह लिमिट 9 हजार रुपए थी लेकिन परिवार पहचान पत्र में अब तक इससे संबंधित कोई गाइडलाइन नहीं है और न ही जिन 9 हजार बिल वाले लोगों के नाम राशन कार्डों से कटे, उनके नाम भी जुड़ने शुरू नहीं हो सके हैं. क्रीड विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस महीने के आखिर तक अपडेशन का काम पूरा होगा, तभी यह घोषणा सिरे चढ़ सकती है.