Traffic Rules : ट्रैफिक पुलिस के पास नहीं है गाड़ी की चाबी निकालने का अधिकार, जरूर जान लें 5 नियम..
 
traficc ruls

Traffic Rules you must know: सड़क पर वाहन चलाते समय हमें अक्सर ट्रैफिक पुलिस वाले रोक लेते हैं. अगर हम नियमों के मुताबिक चल रहे हैं और गलत नहीं है तो हमें डरने की जरूरत नहीं है. लेकिन दुर्भाग्य से, भारत में पुलिस की बदसलूकी के कई मामले हम सुनते रहते है. ऐसे समय में, एक वाहन चालक होने के नाते हमें अपने अधिकारों को जानना बहुत जरूरी है. यहां हम आपको वाहन की चाबी निकालने से लेकर बाकी जरूरी नियमों के बारे में बता रहे हैं। 

वाहन चालको के अधिकारों 
यदि हम Traffic नियमों के अनुसार चल रहे हैं, और ट्रैफिक पुलिस हमें पकड़ ले तो हमें डरने की जरूरत भी नहीं होती. कई बारे ऐसे मामले भी सामने आते हैं जिसमें बिना किसी गलती के ट्रैफिक पुलिस चालक के साथ बदसलूकी कर रहा होता है. ऐसे में यदि हमें अपने अधिकारों का पता है तो हम उसके खिलाफ आवाज उठा सकते हैं.

इन Document को रखे हमेशा साथ  

Driving करते समय हमें कुछ दस्तावेजों को हमेशा अपने साथ रखने चाहिए, ताकि जब भी ट्रैफिक पुलिस हमसे दस्तावेज मांगे तो ये दस्तावेज हमारे पास मौजूद हो.

Pollution Under Control (PUC)
Registration Certificate (RC)
Insurance Documents
Driving License


इन नियमों का जानना आपके लिए बेहद जरुरी

 यदि ट्रैफिक पुलिस आपके दस्तावेजों को जब्त करती है तो आपको उसकी रसीद मांगनी चाहिए.
 अगर आप गाड़ी के अंदर बैठे हैं तो पुलिस आपके वाहन को टो नहीं कर सकती.
 जब तक आप अनुमति नहीं देंगे तब तक कोई पुलिस अधिकारी आपकी गाड़ी की चाबियां नहीं ले जा सकता.
 पुलिस अधिकारी को हमेशा अपने वर्दी में होना चाहिए, और यदि कोई पुलिस अधिकारी वर्दी में नहीं है तो आप उससे उनका पहचान पत्र देखने के लिए मांग हैं, और यदि वह पहचान पत्र ना दे तो आप उसे डॉक्यूमेंट दिखाने से इंकार कर सकते हैं.
जब भी आपका चालान काटा जाता है, आपको अधिकारिक रसीद बुक ई चालान मशीन से आनी चाहिए.