हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियां शुरू, बच्चों को अब तक नहीं मिले टैब कैसे होगी आनलाइन पढ़ाई

हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। 10वीं व 12वीं के छात्रों को छुट्टियों के दौरान आनलाइन पढ़ाई करनी होगी। इसके लिए छात्रों को टैब दिेए जाएंगे। लेकिन छुट्टियां शुरू होने के बावजूद अब तक बच्चों को टैब नहीं मिल पाए हैं।

 
हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियां शुरू, बच्चों को अब तक नहीं मिले टैब कैसे होगी आनलाइन पढ़ाई

गर्मी की छुट्टियों में 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों की आनलाइन पढ़ाई कराए जाने को लेकर शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए थे, लेकिन न तो सभी विद्यार्थियों को टैब मिल पाए हैं और न ही सिम एक्टिवेट हो पाए हैं। इस कारण गर्मी की छुट्टियों में विद्यार्थियों की आनलाइन पढ़ाई हाेना मुश्किल है। जिले के 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों व इन कक्षाओं को पढ़ाने वाले शिक्षकों को 23 हजार 585 टैब दिए जाने थे।

पांच मई को जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर सात ब्लाक के केवल एक राजकीय के विद्यार्थियों को टैब बांटे गए थे। इसके बाद डाइट ईक्कस द्वारा 20 से 26 मई तक बचे हुए विद्याथियों के लिए स्कूलों में टैब भिजवाए गए थे। यह टैब स्कूलों में तो पहुंच गए हैं, लेकिन सिम एक्टिवेट नहीं हो पाए। इस कारण लगभग साढ़े 21 हजार विद्यार्थियों को टैब बांटने पर रोक लगा दी गई है। अब सिम एक्टिवेट होने के बाद ही विद्यार्थियों को यह टैब दिए जाएंगे।

सिम एक्टिवेट न होने से हो रही परेशानी

वहीं गर्मी की छुट्टियां शिक्षा विभाग ने एक जून से घोषित कर दी हैं और 10वीं व 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैब के जरिए आनलाइन पढ़ाई करने के निर्देश दिए थे। सभी विद्यार्थियों को टैब नहीं मिल पाने व सिम एक्टिवेट नहीं होने के कारण विद्यार्थियों की आनलाइन पढ़ाई में बाधा आ सकती है।

सिम एक्टिवेट करने के दिए निर्देश

कुछ विद्यार्थियों को टैब मिल गए हैं तो कुछ विद्याथिर्यों को टैब मिलना बाकी है। सिम एक्टिवेट नहीं होेने के कारण विद्यार्थियों को टैब नहीं दिए गए हैं। मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक हुई थी, जिसमें प्रशिक्षण दिया गया था। दो कंपनियों के साथ सिम एक्टिवेशन को लेकर टाइअप किया गया है। उन्हें जल्द से जल्द सिम एक्टिवेट करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो।