हरियाणा के इस जिले में Maruti लगाने जा रही नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, 15000 युवाओ को मिलेगा रोजगार
कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने हरियाणा में अपने नए मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट के लिए जगह चुन लिया है। कंपनी ने आज (13 मई) इसकी जानकारी दी है।  इस नए प्लांट में कंपनी पहले
 
 
हरियाणा के इस जिले में Maruti लगाने जा रही नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, 15000 युवाओ को मिलेगा रोजगार

कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने हरियाणा में अपने नए मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट के लिए जगह चुन लिया है। कंपनी ने आज (13 मई) इसकी जानकारी दी है।  इस नए प्लांट में कंपनी पहले चरण में 11 हजार करोड़ रुपये निवेश करेगी। मारुति के इस प्लांट के लगने से 2025 तक 15000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

दिग्गज कार कंपनी अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए नया मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करना चाहती थी और वह हरियाणा सरकार से इसके जगह के लिए बातचीत कर रही थी.अब सोनीपत जिले के आईएमटी खरकोड़ा में 800 एकड़ जमीन के आवंटन की प्रक्रिया हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रा डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (HSIIDC) के साथ मिलकर आज पूरी हो गई।

हर साल बनेगी 2.5 लाख गाड़ियां
मारुति ने आज जिस मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट के लिए जगह फाइनल किया है, उसकी क्षमता हर साल 2.5 लाख गाड़ियां बनाने की है। प्रशासनिक मंजूरी मिलने के बाद इसे वर्ष 2025 तक शुरू कर दिया जाएगा. जो जगह कंपनी के लिए अप्रूव हुई है, उस पर भविष्य में और अधिक मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने की भी जगह है।

पहले से ज्यादा होगी क्षमता
वर्तमान में, कंपनी हरियाणा में गुड़गांव और मानेसर में अपने दो प्लांट के साथ काम करती है, जिसकी उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष 20 लाख यूनिट्स से अधिक है। वहीं, सुजुकी मोटर का गुजरात प्लांट प्रति वर्ष 5 लाख वाहनों का उत्पादन कर सकता है। हरियाणा में नए प्लांट के शुरू होने से कंपनी इस प्लांट से 2.5 लाख वाहनों का उत्पादन करने में सक्षम हो जाएगी। वर्तमान में मारुति वैगनआर, Swift, Alto, Eeco और सेलेरियो जैसी छोटी गाड़ियां और SUV सेगमेंट में विटारा ब्रेजा, अर्टिगा और XL6 जैसी गाड़ियों का निर्माण करती है।