Kidney Health: किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

Bad Habits For Kidneys: अनहेल्दी खाने से किडनी के स्वास्थ्य और कामकाज में बाधा पैदा हो सकती है. यहां कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जो आपकी किडनियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

 
Kidney Health: किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

Habits That Damage Your Kidneys: हम कितनी बार सोचते हैं या अपनी किडनियों के स्वास्थ्य के बारे में परवाह करते हैं? अगर हम ऐसा नहीं करते हैं, तो हम भविष्य में किडनी की समस्याओं और बीमारियों के जोखिम को बढ़ा रहे हैं.

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से भी किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. किडनियां मानव शरीर के योद्धा हैं. वे शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

वे हमारे खून में पानी, लवण और खनिजों का एक हेल्दी बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. अनहेल्दी खाने से किडनी के स्वास्थ्य और कामकाज में बाधा पैदा हो सकती है

. यहां कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जो आपकी किडनियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

किडनियों को हेल्दी रखने के लिए इन आदतों को आज ही छोड़ दें:

यह भी पढ़ें

1. दर्द निवारक दवाओं का अति प्रयोग

बिना पर्ची के मिलने वाली दर्द निवारक दवाए आपके दर्द को कम कर सकती हैं, लेकिन वे किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं. खासकर अगर आपको पहले से ही किडनी की बीमारी है. NSAIDs के अपने नियमित उपयोग को कम करें और कभी भी अनुशंसित खुराक से अधिक न लें.

2. नमक-शकर का दुरुपयोग

नमक में हाई डायटरी सोडियम होता है, जो ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है और बदले में आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. नमक के बजाय जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ अपने भोजन का स्वाद लें. समय के साथ आपको अपने भोजन में अतिरिक्त नमक (सोडियम) का उपयोग करने से बचना आसान हो सकता है.

3. प्रोसेस्ड फूड खाएं

प्रोसेस्ड फूड्स सोडियम और फास्फोरस के जरूरी स्रोत हैं. किडनी की बीमारी वाले बहुत से लोगों को अपने आहार में फास्फोरस को सीमित करने की जरूरत होती है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बिना किडनी की बीमारी वाले लोगों में प्रोसेस्ड फूड्स से भरपूर फास्फोरस का सेवन उनकी किडनी और हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है.

4. पर्याप्त पानी नहीं पीना

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से आपकी किडनी शरीर से सोडियम और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करते हैं. बहुत सारा पानी पीना भी दर्दनाक किडनी स्टोन से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. किडनी की समस्या या किडनी की विफलता वाले लोगों को अपने तरल पदार्थ का सेवन सीमित करने की जरूरत हो सकती है.

5. अच्छी नींद न लेना

एक अच्छी रात का आराम आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और यह आपकी किडनी के लिए भी जरूरी है. किडनी के कार्य को नींद-जागने के चक्र द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो कि किडनी के कार्यभार को 24 घंटों में कॉर्डिनेट करने में मदद करता है.

6. बहुत अधिक मांस खाना

पशु प्रोटीन खून में एसिड उत्पन्न करता है जो कि किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है और एसिडोसिस का कारण बन सकता है - एक ऐसी स्थिति जिसमें किडनी एसिड को तेजी से समाप्त नहीं कर सकते हैं. शरीर के सभी अंगों के विकास, रखरखाव और मरम्मत के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है लेकिन आपकी डाइट फलों और सब्जियों से संतुलित होनी चाहिए.

7. बहुत अधिक शुगर वाले फूड्स खाना

शुगर मोटापे में योगदान करती है जो हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के आपके जोखिम को बढ़ाती है, किडनी की बीमारी के दो प्रमुख कारण हैं. डेसर्ट के अलावा, शुगर को अक्सर उन फूड्स और ड्रिंक्स में मिलाया जाता है जिन्हें आप "मीठा" नहीं मान सकते. नाश्ते में व्हाइट ब्रेड से बचें, जो प्रोसेस्ड शुगर के सभी गुप्त स्रोत हैं.

8. लाइटिंग अप

धूम्रपान आपके फेफड़ों या आपके दिल के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान आपकी किडनी के लिए भी अच्छा नहीं हो सकता है. जो लोग धूम्रपान करते हैं उनके मूत्र में प्रोटीन होने की संभावना अधिक होती है, जो किडनी की क्षति का संकेत.

9. अधिक मात्रा में शराब पीना

नियमित रूप से अधिक शराब पीना दिन में चार से अधिक पेय क्रोनिक किडनी रोग के जोखिम को दोगुना करने के लिए पाया गया है. अधिक शराब पीने वाले जो धूम्रपान भी करते हैं उनमें किडनी की समस्याओं का खतरा और भी अधिक होता है.

10. स्थिर बैठना

लंबे समय तक बैठे रहने को अब किडनी की बीमारी के विकास से जोड़ा गया है. हालांकि शोधकर्ताओं को अभी तक यह नहीं पता है कि गतिहीन समय या शारीरिक गतिविधि सीधे किडनी के स्वास्थ्य को क्यों या कैसे प्रभावित करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.