हिसार पंचायत चुनाव: एएसपी, 6 डीएसपी सहित 2500 पुलिसकर्मी दे रहे ड्यूटी, 320 बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से करवाने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूजा वशिष्ठ 6 पुलिस उप अधीक्षक व इंस्पेक्टर सहित 2500 से अधिक पुलिस कर्मियों की बूथ ड्यूटी नाका ड्यूटी और पेट्रोलिंग पार्टी के रूप में लगाई गई है।
 
 
वायरल न्यूज़

हिसार पंचायत चुनाव: जिले में शुक्रवार को पंचायत चुनाव है। इसे देखते हुए जिला पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह ने चुनाव ड्यूटी पर जा रहे पुलिस कर्मियों को चुनाव आयोग के निर्देशों से अवगत करवाया। एसपी ने कहा कि पुलिस कर्मी अनुशासन में रहकर निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान कराने में अपनी ड्यूटी बेहतर तरीके से निभाएं। पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से करवाने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूजा वशिष्ठ, 6 पुलिस उप अधीक्षक व इंस्पेक्टर सहित 2500 से अधिक पुलिस कर्मियों की बूथ ड्यूटी, नाका ड्यूटी और पेट्रोलिंग पार्टी के रूप में लगाई गई है।

जिला पुलिस हिसार में 6 खंड बनाए हैं, जिनमें 199 गांव और 656 बूथ है। 320 संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया है। चुनाव के लिए पुलिस जिला हिसार में स्याहवड़ा बस स्टैंड, गांव नलवा चौक, नजदीक टोल प्लाजा मय्यड़, चौधरीवास बस स्टैंड, बालसमंद-भादरा रोड, मोडाखेड़ा-भादरा रोड, फतेहाबाद सीमा नाका, सुरेवाला चौक, बालक चौक पर 9 जगह नाकाबंदी की है। पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिए कि मतदान


के समय जो भी गड़बड़ी करने की कोशिश करे, उससे सख्ती से निपटे। बूथ ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों के पास व्यवस्था बनाए रखने के लिए लाठी होनी चाहिए। मतदाताओं से विनम्र व्यवहार कर मतदान के लिए एक लाइन बनवाए। ईवीएम मशीन लेने से मतगणना के समाप्त होने के बाद ईवीएम जमा होने तक अपनी ड्यूटी पर रहे। मतदान केंद्र के अंदर बेवजह भीड़ न होने दें। बूथ ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी अपने साथ मोबाइल फोन न रखे। साथ ही मतदान केंद्र पर

तैनात कर्मचारी और पेट्रोलिंग पार्टी पार्किंग व्यवस्था को दुरस्त रखेंगे। यह भी सुनिश्चित करे कि चुनाव के समय लगाए गए टैंट मतदान केंद्र से निर्धारित 200 मीटर की दूरी पर लगे हो। पुलिस कर्मी अपनी पूर्ण वर्दी में होंगे। चुनाव बूथों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को अच्छी तरह से चैक करें और किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति की उपस्थिति बूथ के अंदर नहीं होनी चाहिए। जिन नागरिकों की वोटिंग हो चुकी हो वो बूथ के अंदर न रुके। संदिग्ध दिखने वाले व्यक्तियों पर पैनी नजर रखे। एसपी ने पुलिस कर्मचारियों के खाने-पीने की व्यवस्था के लिए संबंधित थाना प्रभारी को निर्देश दिए।


पेट्रोलिंग पार्टियां रहेगी एक्टिव

पुलिस अधीक्षक ने पेट्रोलिंग पार्टियों को निर्देश दिए कि मतगणना समाप्त होने के बाद तक पेट्रोलिंग पार्टियां एक्टिव रहेगी। पेट्रोलिंग पार्टी का इंचार्ज हथियार के साथ ड्यूटी पर रहेगा। पेट्रोलिंग पार्टियों को अपने क्षेत्र और रूट के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए, ताकि सूचना मिलने पर वह बिना किसी देरी के मौके पर पहुंच सके। पेट्रोलिंग पार्टियां अपने वायरलेस सेट को एक्टिव मोड में रखे और साथ ही अपने मोबाइल फोन को भी चालू हालत में रखे। 3 गांवों के ऊपर एक और कुल 70 पेट्रोलिंग पार्टी लगाई है।


मतदान अवश्य करें

एसपी ने नागरिकों से अपील की है कि आमजन पंचायत चुनाव के दौरान मतदान अवश्य करें। अपना ही मत डाले। फर्जी मतदान करने वालों के खिलाफ पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही अफवाहों पर ध्यान न दें। चुनाव को शांति पूर्ण तरीके से निपटाने व कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस प्रशासन की सहायता करें।