Haryana news: हरियाणा में बन रहा दुनिया का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा, जानिए पूरी खबर
भारतीय रेल के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हरियाण के फरीदाबाद जिले के रेलवे स्टेशन ( Faridabad Railway Station ) को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने हेतु चयन किया गया है।
 
हरियाणा में बन रहा दुनिया का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा, देखें तस्वीरें

भारतीय रेल के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हरियाण के फरीदाबाद जिले के रेलवे स्टेशन ( Faridabad Railway Station ) को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने हेतु चयन किया गया है। पुनर्विकास कार्यों के द्वारा इस रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए प्रमुख उन्नयन कार्य किए जाएंगे। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ( Krishnapal Gurjar ) ने इसी क्रम में गत दिवस उद्योग भवन, नई दिल्ली में उत्तर रेलवे के अधिकारियों के साथ कार्य योजना का अवलोकन भी किया।
 


केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बताया कि इस परियोजना की कुल राशि रुपये 262 करोड़ है। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित योजना के अंतर्गत फरीदाबाद स्टेशन पर दोनों ओर आईकॉनिक भवन बनाए जाएंगे। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट ( Airport ) की तरह आगमन व प्रस्थान की अलग-अलग सुविधा होगी। स्टेशन के दोनों ओर मल्टी लेवल कार पार्किंग होगी। 72 मीटर चौड़ा सुसज्जित स्थान रेलवे स्टेशन के दोनों ओर होगा। इसके अतिरिक्त अधिक क्षमता व स्थान युक्त प्रतीक्षालय क्षेत्र, फूड कोर्ट सहित अन्य सुविधाएं भी यहां विकसित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि 12 मीटर चौड़े दो फुट-ओवर-ब्रिज भी यहां बनाए जाएंगे ताकि बाधारहित आवागमन किया जा सके। नए प्रस्ताव में रेलवे स्टेशन परिसर में ही स्थानीय परिवहन हेतु सुविधा का भी प्रावधान है। इसके साथ ही साथ रेलवे स्टेशन के भवन को स्मार्ट तथा हरित भवन की तर्ज पर पुनर्विकसित किया जाएगा।