Haryana Old Age Pension: हरियाणा में अब ऑटोमेटिक बनेगी बुढ़ापा पेंशन, दफ्तरों के नहीं काटने चक्कर

हरियाणा सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुवात साल 2017 में की गई थी। वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों को 2500 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाती है। जिससे बूढ़े लोगो पेंशन के रूप में आर्थिक मदद दी जाती है।
 
n


Haryana Old Age Pension: हरियाणा सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुवात साल 2017 में की गई थी। वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों को 2500 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाती है। जिससे बूढ़े लोगो पेंशन के रूप में आर्थिक मदद दी जाती है। हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना सरकार द्वारा नागरिकों को पेंशन राशी उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। योजना के तहत नागरिकों के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए कैसे आवेदन करें, इससे जुड़ी जानकारी निचे बताई गई है। जानिए   

जरूरी सुचना 
बता दें कि हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए अगर कोई आवेदन करना चाहता है तो योजना के तहत आवेदक हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है। इसके साथ ही आवेदक की आयु 60 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए साथ ही परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए। यदि आप किसी अन्य पेंशन का लाभ ले रहे हो तो आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते। 

बुजुर्ग पुरुष या महिला दोनों इसका लाभ ले सकते है। अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप दी गयी आधिकारिक वेबसाइट pension.socialjusticehry.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आइये आज हम आपको हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताते है। जानिए  

जरूरी दस्तावेज 
• आधार कार्ड
• आयु प्रमाण पत्र
• बैंक अकाउंट
• आय प्रमाण पत्र
• निवास प्रमाण पत्र
• वोटर आईडी कार्ड
• पासपोर्ट साइज फोटो

 ऐसे करे आवेदन 
-सबसे पहले आवेदक को आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। 
-हरियाणा वृद्धजन आवेदन फॉर्म फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट आउट लें।
-अब फॉर्म में पूछी गयी सभी प्रकार की जानकारी को दर्ज करें। 
-इसके बाद सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को फॉर्म के साथ अटैच करें।
-अब अपने नजदीकी CSC या अंत्योदय सरल पोर्टल केंद्र में फॉर्म को सबमिट कर दें।
-इसके पश्चात सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, हरियाणा सरकार के संबंधित अधिकारीयों के द्वारा आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों की जांच की जाएगी। जांच सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाने के बाद आपको Haryana Old Age Pension Yojana का लाभ दिया जायेगा।