Haryana News: हरियाणा में पंचायती जमीनों पर कब्जाधारियों के लिए खुशखबरी, सरकार बना रही ये योजना

हरियाणा सरकार ने किसानों और बड़े व्यापारियों के लिए बड़ा कदम उठाया है. यह कदम किसानों और व्यापारियों के हित में किया है. पंचायती जमीन पर कब्जा करने वाले लोगों के लिए यह अच्छी खबर आई है
 
हरियाणा में पंचायती जमीनों पर कब्जाधारियों के लिए खुशखबरी

Haryana News: पंचायती जमीनों को लेकर मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान, मुख्यमंत्री ने कहा पंचायती जमीन पर जितना कब्जा , उसकी उतनी जमीन, जानें पूरी खबर 

हरियाणा सरकार ने किसानों और बड़े व्यापारियों के लिए बड़ा कदम उठाया है. यह कदम किसानों और व्यापारियों के हित में किया है. पंचायती जमीन पर कब्जा करने वाले लोगों के लिए यह अच्छी खबर आई है. सरकार ने मन बनाया है कि जिन लोगों ने  सरकारी जमीनों पर कब्जा कर रखा है. उन जमीनों को पुराने कलेक्टर रेट में उन्हें देखकर उनका पूरा हक दे दिया जाए. हम आपको बता दें कि सरकार ने मन बनाया है कि जिन लोगों ने सरकारी जमीन पर अपना कब्जा कर रखा है पुराने समय से उन्हें उस जमीन को दे दिया जाए और उस जमीन का पूरा मूल्य ले लिया जाए.

सरकार ने इसको लेकर दो बैठकर कर ली है. लेकिन बैठ को में मुद्दा उठाकर गुरुग्राम और फरीदाबाद में ऐसी बहुत अधिक भूमि है जो पंचायती है परंतु उन पर अवैध रूप से कब्जा किया गया है जिनमें बड़े कारोबारी ज्यादा शामिल है. उन पर बड़े कारोबारियों ने अपने कार्य कर रखे हैं. जैसे कि जुमला मालकन, मुश्तरका मालकान, शामलात देह, जुमला मुश्तरका मालकान, आबादकार, पट्टेदार, ढोलीदार, बुटमीदार व मुकरीरदार व अन्य लाखों काश्तकआर और यह सारी भूमि पंचायत के हिस्से में आती है. जो कि यह सरकार के हिस्से की भूमि है.

इस प्रकार के सभी मामलों का समाधान करने के लिए सरकार नया कानून बनाने जा रही है. और पुराने कानून का अध्ययन कर रही है इन सभी समस्याओं के लिए सरकार एक कमेटी का गठन कर रही है जिसमें मुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री और विकास एवं पंचायत मंत्री शामिल होंगे. यह कमेटी इन सभी समस्याओं का समाधान करेगी.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान कर दिया है कि जिन लोगों ने पुराने समय से पंचायती जमीन पर कब्जा कर रखा है उन सभी व्यक्तियों को कलेक्टर रेट में जमीनों को लेना होगा. अगर कोई व्यक्ति ऐसा  नहीं करता तो उनसे कब्जा हटवा लिया जाएगा.

मुख्यमंत्री द्वारा की गई बैठक में उन सभी भूमि का भी मुद्दा उठा जिसमें गौशाला पंचायत घर और भी सरकारी चीजें बनाने के लिए सरकारी जमीन छोड़ी हुई है. और उन पर अब लोगों ने कब्जा कर लिया है. इस मुद्दे के बारे में खट्टर ने कहा कि ऐसी भूमि पर जल्द ही एक्शन लिया जाएगा और जिस चीज के लिए वह भूमि छोड़ दी गई है उस पर जल्द ही वही चीज बनाई जाएगी.