Haryana News: बड़ी खबर! जिन लोगों का लिस्ट में नाम नहीं, उनका भी बनेगा आयुष्मान गोल्डन कार्ड

आज की यह खबर उन लोगों के लिए काफी खास होने वाली है, जिन लोगों का अभी तक आयुष्मान गोल्डन कार्ड नहीं बना है. अब उनके आयुष्मान गोल्डन कार्ड दोबारा से बनाए जा रहे हैं. यह कारर्ड उन परिवार वालों के बनाए जा रहे हैं जिनकी प्रतिवर्ष आय 180000 रूपये से कम है
 
बड़ी खबर! जिन लोगों का लिस्ट में नाम नहीं, उनका भी बनेगा आयुष्मान गोल्डन कार्ड

Haryana News: आज की यह खबर उन लोगों के लिए काफी खास होने वाली है, जिन लोगों का अभी तक आयुष्मान गोल्डन कार्ड नहीं बना है. अब उनके आयुष्मान गोल्डन कार्ड दोबारा से बनाए जा रहे हैं. यह कारर्ड उन परिवार वालों के बनाए जा रहे हैं जिनकी प्रतिवर्ष आय 180000 रूपये से कम है. यह कार्ड पीएचसी और सीएससी केंद्रों पर बनाए जा रहे हैं. कुछ परिवार ऐसे भी है जिनकी आय 180000 से कम है, फिर भी उनका नाम लिस्ट में नहीं आया है. हरियाणा में 31 दिसंबर तक 3 फेस में आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे.

आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर 
कैथल के सीएमओ डॉक्टर अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक उन्हें कैथल जिले के 126000 परिवारों का डाटा उपलब्ध हुआ है और जिले मे 5 लाख 9 हजार के करीब लाभार्थी है. पहले चरण में उन लाभार्थियों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा, जिनकी सालाना इनकम 180000 से कम है. जिससे वह इस योजना का लाभ ले पाएंगे. सीएम ने 21 नवंबर को कहा था कि जिन परिवारों की प्रति व्यक्ति आय 180000 से ज्यादा है, वह अपनी आय एडीसी विभाग में आवेदन कर वेरीफाई करवा कर,  इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.


केवल इन्ही लोगों का बन रहा है आयुष्मान गोल्डन कार्ड
उन्होंने कहा कि उन परिवार वालों का डाटा इकट्ठा कर रहे हैं जिनकी प्रतिवर्ष आय परिवार पहचान पत्र में 180000 है. इसके अनुसार ही लोगों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं. सरकार की तरफ से जब इस योजना को शुरू किया गया था तो कुछ लोगों ने कहा था कि जिन लोगों की आय 180000 से ज्यादा है, उनके भी आयुष्मान कार्ड बन रहे हैं तो गरीब लोगों का क्या होगा. इसके बाद अब सरकार एक बार फिर से गरीब परिवार वालों के भी आयुष्मान कार्ड बना रही है.

करीब 20% से भी अधिक लोगों की फैमिली आईडी में आय कम या अधिक दिखाई गई है, हालांकि कम आय वालों का तो गोल्डन आयुष्मान कार्ड में नाम आ गया, परंतु जिन व्यक्तियों की आय ज्यादा दिखाई गई है. उनका अभी तक इसमें नाम नहीं आ पाया है.