Haryana Electric Bus: हरियाणा में लोगों को मिलेगी 800 इलेक्ट्रिक और लक्जरियस बसों की सौगात, इन रूटों पर चलेगी
 
हरियाणा में लोगों को मिलेगी 800 इलेक्ट्रिक और लक्जरियस बसों की सौगात, इन रूटों पर चलेगी

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक फैसला लिया है जिसमें रोडवेज गो 800 बसों का एक नया तौफा मिलने जा रहा है। इन बसों की खास बात यह रहेगी कि इनको बिना पेट्रोल, डीजल, सीएनजी के चलाया जाएगा। 

यह बसें इलेक्ट्रिकल बसे होंगी इनको एक बार चार्ज करने के बाद 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। यह बस एक करीबन 10 जिलों को मिलने जा रही हैं। इन बसों को नगर निगम द्वारा संचालन किया जाएगा। इसके अलावा स्पेशल व्हीकल पर्पज स्कीम की योजना भी बनाई जा रही है जिसका संचालन भी किया जाएगा।

इस प्रपोजल को परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा सीएमओ तक पहुंचाएंगे इसका परपोजल मिलते ही इन बसों को लगभग नवंबर तक चलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पहले भी सरकार कई बसें खरीदने की योजना बना चुकी है और यह मैसेज जो आएंगी। इन्हें हर महीने बढ़ने का भी फैसला लिया जाएगा। यह सभी बसें एसी वाली होंगी।

हरियाणा रोडवेज अधिकारी ने बताया कि यह बसें नवंबर तक मिलने की संभावना है और इन बसों में लगभग 50 सीटें होंगी। यह बसें एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी इसकी लंबाई लगभग 12 किलोमीटर होगी। फरीदाबाद वे पंचकूला और अंबाला में 100 बसे आएंगी, गुड़गांव से पंचकूला में 50 बस आएगी, पानीपत हिसार यमुनानगर में 80 बसों का संचालन होगा।

इन बसों को लाने का फैसला सरकार द्वारा इसलिए लिया गया क्यूंकि पहले ही हरियाणा में प्रदूषण की लेवल इतना बढ़ जाता है कि लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो जाती है। अगर इलेक्ट्रिसिटी बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। तो लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिलेगी। लगभग 10 जिलों में 800 बसों का संचालन करने का फैसला लिया गया है।