Haryana BPL Ration Card 2023: हरियाणा में इन लोगों को मिलेगा डबल राशन, नये बनेंगे राशन कार्ड, जानिये क्या बोले सीएम ?

 
Haryana BPL Ration Card 2023: हरियाणा में इस बार लाखों लोगों के राशन कार्ड काट दिये गए हैं। इस बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि जो जिनके घर में नौकरी है या फिर 1 लाख 80 से ज्यादा की आमदनी है उनके पीले राशन कार्ड काटे गए हैं ताकि सही जरुरतमंद लोगों को राशन मिल सके।  Also Read - Team India: राहुल की वजह से तबाह हुआ भारत के इस खिलाड़ी का करियर! अब दोहरा शतक जड़कर सेलेक्टर्स को दिया मुहंतोड़ जवाब  उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिन लोगों के राशन कार्ड कट गए हैं वो एडीसी दफ्तर जा रहे हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको रास्ते में पता चलता है कि वो पीले या बीपीएल राशन कार्ड के लिए योग्य नहीं तो वो रास्ते में ही वापस मुड़कर जाते हैं। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जो सही में राशन लेने के लिए योग्य हैं उनका राशन नहीं रखा जाएगा और एक महीने के भीतर सभी जरुररतमंदों के राशन कार्ड बना दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के गलत तरीके से राशन कार्ड कट गए हैं उनको दोबारा से डबल राशन मिलेगा और जिन कर्मचारियों की वजह से कटे हैं उन पर कार्यवाही होगी।  Also Read - मेरी कहानी- पति के ऑफिस जाने के बाद पड़ोस के जवान लड़के के साथ संबंध बनाए, उसने मुझे संतुष्ट किया लेकिन अब...  Haryana Ration Card Download: BPL, Yellow Card हरियाणा में नये राशन कार्ड डाउनलोड करने का Direct Download Link  Haryana Bpl Ration Card : महत्वपूर्ण तिथियां हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म शुरू होने की डेट 1 January 2023 से बीपीएल राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट बाद में अपडेट की जाएगी।    Haryana Bpl Ration Card : योग्यता और डॉक्युमेंट्स हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए उमीदवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए (Below Poverty Line)  बीपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए क्या क्या देखा जायेगा।  कच्चा मकान है या पक्का मकान? बाइक कार कोई वाहन है या नही? गैस कनेक्शन कितने है या फिर नही?    परिवार की सालाना आय , सरकारी नौकरी आदि जानकारी के अनुसार बीपीएल राशन कार्ड दिया जाएगा।  डॉक्युमेंट्स की सूची :  परिवार की फोटो परिवार पहचान पत्र कास्ट सर्टिफिकेट रेजिडेंस सर्टफिकेट बीपीएल एप्लीकेशन फॉर्म जिसमे मुखिया और सरपंच / नंबरदार के साइन होने जरूरी है। फॉर्म आपको राशन डिपो से मिल जाएगा। पुराना राशन कार्ड (अगर है तो)  Haryana Bpl Ration Card : हरियाणा बीपीएल फॉर्म कैसे भरें? हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से बन सकता है। बीपीएल फॉर्म राशन डिपो से या फिर ऑफिशियल वेबसाइट से मिल जाएगा बीपीएल राशन कार्ड अप्लाई करने के सरल पोर्टल और परिवार पहचान पत्र के साथ सीएससी पोर्टल पर ऑप्शन दिया जाएगा। जिस पर जाने के बाद BPL RATION CARD REGISTRATION कर सकते हैं। सरल पोर्टल / फैमिली आईडी पोर्टल पर जाएं लॉगिन करें मेन्यू बार में बीपीएल ट्रैक एपीकेशन स्टेटस पर जाएं। परिवार पहचान पत्र नंबर भरें और देखें की आप बीपीएल स्टेटस चैक कर सकते हैं।    Nya Ration Card Download: राशन कार्ड कैसे सर्च करें? हरियाणा सरकार ने ऑटोमेशन राशन कार्ड स्कीम की शुरुआत की है। जिसकी सहायता से योग्य उमीदवार का राशन कार्ड आपके आप फैमिली आईडी के डाटा अनुसार बनेगा।  अपना राशन सर्च करने के लिए आपको https://epds.haryanafood.gov.in/search-rc वेबसाइट पर जाना होगा।

Haryana BPL Ration Card 2023: हरियाणा में इस बार लाखों लोगों के राशन कार्ड काट दिये गए हैं। इस बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि जो जिनके घर में नौकरी है या फिर 1 लाख 80 से ज्यादा की आमदनी है उनके पीले राशन कार्ड काटे गए हैं ताकि सही जरुरतमंद लोगों को राशन मिल सके।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिन लोगों के राशन कार्ड कट गए हैं वो एडीसी दफ्तर जा रहे हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको रास्ते में पता चलता है कि वो पीले या बीपीएल राशन कार्ड के लिए योग्य नहीं तो वो रास्ते में ही वापस मुड़कर जाते हैं।
सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जो सही में राशन लेने के लिए योग्य हैं उनका राशन नहीं रखा जाएगा और एक महीने के भीतर सभी जरुररतमंदों के राशन कार्ड बना दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के गलत तरीके से राशन कार्ड कट गए हैं उनको दोबारा से डबल राशन मिलेगा और जिन कर्मचारियों की वजह से कटे हैं उन पर कार्यवाही होगी।

Haryana Bpl Ration Card : महत्वपूर्ण तिथियां
हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म शुरू होने की डेट 1 January 2023 से
बीपीएल राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट बाद में अपडेट की जाएगी।


Haryana Bpl Ration Card : योग्यता और डॉक्युमेंट्स
हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए उमीदवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए (Below Poverty Line)

बीपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए क्या क्या देखा जायेगा।

कच्चा मकान है या पक्का मकान?
बाइक कार कोई वाहन है या नही?
गैस कनेक्शन कितने है या फिर नही?

परिवार की सालाना आय , सरकारी नौकरी आदि जानकारी के अनुसार बीपीएल राशन कार्ड दिया जाएगा।

डॉक्युमेंट्स की सूची :

परिवार की फोटो
परिवार पहचान पत्र
कास्ट सर्टिफिकेट
रेजिडेंस सर्टफिकेट
बीपीएल एप्लीकेशन फॉर्म जिसमे मुखिया और सरपंच / नंबरदार के साइन होने जरूरी है। फॉर्म आपको राशन डिपो से मिल जाएगा।
पुराना राशन कार्ड (अगर है तो)

Haryana Bpl Ration Card : हरियाणा बीपीएल फॉर्म कैसे भरें?
हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से बन सकता है।
बीपीएल फॉर्म राशन डिपो से या फिर ऑफिशियल वेबसाइट से मिल जाएगा
बीपीएल राशन कार्ड अप्लाई करने के सरल पोर्टल और परिवार पहचान पत्र के साथ सीएससी पोर्टल पर ऑप्शन दिया जाएगा।
जिस पर जाने के बाद BPL RATION CARD REGISTRATION कर सकते हैं।
सरल पोर्टल / फैमिली आईडी पोर्टल पर जाएं लॉगिन करें
मेन्यू बार में बीपीएल ट्रैक एपीकेशन स्टेटस पर जाएं।
परिवार पहचान पत्र नंबर भरें और देखें की आप बीपीएल स्टेटस चैक कर सकते हैं।


Nya Ration Card Download: राशन कार्ड कैसे सर्च करें?
हरियाणा सरकार ने ऑटोमेशन राशन कार्ड स्कीम की शुरुआत की है। जिसकी सहायता से योग्य उमीदवार का राशन कार्ड आपके आप फैमिली आईडी के डाटा अनुसार बनेगा।

अपना राशन सर्च करने के लिए आपको https://epds.haryanafood.gov.in/search-rc वेबसाइट पर जाना होगा।