हरियाणावासियो के लिए कारगर साबित हुई Family ID, हर महीने हजारो की घर बैठे बन रही है पेंशन
 
pehchan.jpg

 मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के विजन (Vision) के अनुसार गठित नए नागरिक संसाधन सूचना विभाग द्वारा बनाया गया 8 अंकों का Family ID प्रदेश के लोगों के लिए कारगर दस्तावेज सिद्ध हो रहा है. जैसे कोई नागरिक 60 वर्ष का हो जाता है तभी उसका नाम अपने आप वृद्धवस्था सम्मान भत्ता Yojana के लाभ पात्रों की सूची में जुड़ जाएगा. अब उसे ना तो किसी दफ्तर के चक्कर काटने पड़ेंगे और ना ही उन्हें किसी के आगे गुहार लगाने की आवश्यकता है.

हर महीने लगभग 5000 नई पेंशन बन रही है

मुख्यमंत्री जहां जहां जाते हैं वहां पर नए लाभ पात्रों को स्टेज पर बुलाकर स्वयं वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना की सूची में नाम शामिल होने का प्रमाण पत्र देते हैं और लोगों से पूछते हैं कि सरपंच, नंबरदार व किसी और के पास जाने की जरूरत तो नहीं बची और उसका उत्तर मिलता है नहीं जी. जो 60 वर्ष की आयु होते ही परिवार पहचान पत्र से अपने आप List में नाम शामिल हुआ है और उनके हाथों प्रमाण पत्र देता है. विभागीय जानकारी के अनुसार लगभग हर महीने लगभग 5000 नई Pension बन रही है.

70 लाख से अधिक परिवारों का हो चुका है रजिस्ट्रेशन

PPP को आधार कार्ड से भी कारगर दस्तावेज माना जा रहा है. यह कैसा दस्तावेज सिद्ध हुआ है जिसके माध्यम से सभी सरकारी योजना और सेवाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिलेगा. इस Portal पर अब तक 70 लाख से अधिक परिवारों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है जिस राज्य की 2.76 करोड़ आबादी कवर हो जाती है इनमें से लगभग 86% परिवारों का Data सत्यापित हो चुका है. युवाओं की शिक्षा कौशल व बेरोजगारी का डाटा भी इस पोर्टल पर डाला जाता है.