हरियाणा में 70 हजार मोबाइल नंबर किए ब्लॉक, साइबर फ्रॉड में शामिल 11 बैंक कर्मी गिरफ्तार

 
 हरियाणा में 70 हजार मोबाइल नंबर किए ब्लॉक, साइबर फ्रॉड में शामिल 11 बैंक कर्मी गिरफ्तार
हरियाणा में साइबर अपराध करने वालों पर शिकंजा कसा है। इसका परिणाम भी दिखाई देने लगा है और बहुत लाभार्थी लोग अब खुलकर हरियाणा पुलिस के इस प्रयास की सराहना भी करने लगे हैं। 

साइबर अपराध नियंत्रण को लेकर किए जा रहे अपने इन्हीं प्रयासों के चलते हरियाणा पुलिस सितंबर-2023 में जहां देशभर में 23वें स्थान पर थी वहीं मार्च-2024 में प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार देशभर में पहले स्थान पर पहुंच गई है परिणामस्वरूप साइबर अपराध नियंत्रण को लेकर हरियाणा में किए जा रहे कार्यों को अन्य राज्यों द्वारा लागू किया जा रहा है।

एडीजीपी साइबर ओ पी सिंह ने बताया कि इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर(आई4सी) तथा हरियाणा पुलिस अब एक प्लैटफॉर्म पर काम कर रही है। यहां पर देश भर के 20 बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर साइबर फ्रॉड की गई राशि को फ्रीज करने के लिए प्रभावी कार्ययोजना के तहत कार्य किया जा रहा है। 

इतना ही नही, हरियाणा पुलिस द्वारा साइबर अपराधियों की धरपकड़ को लेकर 1 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक आप्रेशन साइबर आक्रमण के तहत प्रतिबिंब मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हुए साइबर अपराधियों की लोकेशन ट्रैक की गई और 84 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया। इनमे से सबसे अधिक साइबर अपराधी नूंह जिला से पकड़े गए। 

इसके साथ ही हरियाणा पुलिस द्वारा टेलीकॉम कंपनियों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए साइबर अपराध में संलिप्त 70 हजार मोबाइल नंबरों को ब्लॉक करवाया गया है। इतना ही नही, हरियाणा पुलिस ने साइबर अपराधियों को बैंक खातों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने वाले 11 बैंक कर्मचारियों को भी पकड़ने में ऐतिहासिक सफलता प्राप्त की है।

बैठक में बताया गया कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा वर्तमान में साइबर फ्रॉड की गई लगभग 31 प्रतिशत राशि को फ्रिज किया जा रहा है जोकि सराहनीय है। इसके लिए पुलिस महानिदेशक ने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की टीम को बधाई दी और कहा कि वे अपने बैंक द्वारा इस दिशा में किए गए प्रयासों को अन्य बैंककर्मियों के साथ भी सांझा करें।