1583X262px
हरियाणा

हरियाणा में पंचायत चुनावों के लिए राज्य सरकार लिखेगी पत्र, बस ये है इंतजार

Haryana Panchayat Election 2021 हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव करवाने के लिए प्रदेश सरकार राज्य चुनाव आयोग को 22 अगस्त के बाद पत्र लिखेगी। मोटे तौर पर सरकार की ओर से चुनाव की तैयारियां की जा चुकी हैं।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में एक केस लंबित है और इसकी सुनवाई 22 अगस्त को होनी है। सरकार हाईकोर्ट के फैसले का इंतजार कर रही है ताकि उसके हिसाब से अगला कदम उठाया जा सके।

इस बीच, मंगलवार को पंचायती राज संस्थाओं – जिला परिषद, ब्लाॅक समिति व ग्राम पंचायतों के चुनावों को लेकर संसदीय कार्य व शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर की अध्यक्षता में बनाई गई चुनाव प्रबंधन कमेटी की पहली बैठक हुई।

गुर्जर की चंडीगढ़ स्थित सरकारी कोठी पर हुई इस मीटिंग में सीएम मनोहर लाल खट्टर, प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ व संगठन महामंत्री रविंद्र राजू भी मौजूद रहे। बैठक में पंचायत चुनावों को लेकर मंथन किया गया। इन चुनावों को लेकर पार्टी के ग्राउंड स्तर के वर्करों से फीडबैक भी जुटाया जाएगा।

चुनाव प्रबंधन कमेटी के सदस्यों के रूप में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा, पानीपत ग्रामीण विधायक महिपाल सिंह ढांडा, प्रदेश महामंत्री व पूर्व विधायक डॉ. पवन सैनी, अरविंद यादव, राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स, पूर्व विधायक रविंद्र बलियाला, वरिष्ठ नेता शमशेर सिंह खरकड़ा, पंचायती राज प्रकोष्ठ के संयोजक कल्याण सिंह व सह-संयोजक राजेश कुमार भी बैठक में मौजूद रहे।

बैठक के बाद सीएम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 22 अगस्त को हाईकोर्ट के फैसले के बाद सरकार चुनाव आयोग को अपनी सिफारिश भेज देगी।

पंचायत चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़े जाने के सवाल पर प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ ने कहा कि कि प्रदेश का माहौल पूरी तरह से चुनाव के अनुकूल है। पार्टी सिम्बल पर चुनाव लड़ने का निर्णय चुनाव प्रबंधन समिति की बैठकों में होने वाले विचार-विमर्श व ग्राउंड से मिलने वाले फीडबैक के बाद लिया जाएगा। बहुत जल्द चुनाव समिति की दूसरी बैठक करके फील्ड में काम शुरू कर दिया जाएगा। पंचायतों का कार्यकाल फरवरी में ही पूरा हो चुका है।

धनखड़ ने कहा कि इस समिति में कुछ नए सदस्यों को शामिल किया गया है। जो प्रदेश के जिलों में तालमेल बनाने का काम करेंगे। इस समिति का काम बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ तालमेल करना है। संगठन ने अपनी तरफ से पंचायत तथा निकाय चुनाव एक साथ करवाने का प्रस्ताव दिया है। धनखड़ ने लोहारू से शुरू हुई तिरंगा यात्रा को सफल करार देते हुए कहा, प्रदेश के सभी 90 हलकों में इस यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top