सोने-चांदी के भाव में आज आई गिरावट, अब सोना खरीदने के लिए अब देने होंगे ये कागजात

My Sirsa News

इंडियन मार्केट में इन दिनों  सोने के भाव में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार को मल्टी कॉमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी का सोना वायदा (Gold price today) का भाव 0.03 फीसदी प्रति 10 ग्राम टूटा है। इसके अलावा चांदी के भाव में भी गिरावट देखने को मिली है। मार्च का चांदी वायदा भाव भी 0.22 फीसदी प्रति किलोग्राम गिरा है। शुक्रवार को बड़ी गिरावट के बाद पिछले सत्र में सोने की कीमतों में 0.7 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।

Gold, silver prices fall today

2 हजार रुपये तक फिसला था भाव

शुक्रवार यानी 8 जनवरी 2021 को गोल्‍ड का फरवरी वायदा भाव (Gold Future) 2,068 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरकर 48,818 रुपये पर पहुंच गया था। इसके अलावा सोमवार को भी सोने के रेट्स में गिरावट देखने को मिली थी। इसके अलावा चांदी के रेट्स में भी गिरावट देखने को मिली है।

Gold, silver prices fall today

आपको बता दें केंद्र सरकार ने 2 लाख रुपये से ज्यादा सोना खरीदने वालों के लिए आधार और पैन कार्ड जरूरी कर दिया है, जिसके बाद ही दाम गिरने की उम्मीद लगाई जा रही है।

जानें आज क्या है सोने का भाव

MCX पर आज फरवरी का सोना वायदा का भाव 14 रुपये टूटकर 49,328 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। जबकि चांदी की कीमत 155 रुपये घटकर 65,400 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। इंटरनेशनल मार्केट में आज सोने के भाव में बढ़त दर्ज की गई, लेकिन डॉलर में मजबूती से तेजी गायब हो गई। स्पॉट गोल्ड 0.2 फीसदी बढ़कर 1847.96 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी 0.8 फीसदी चढ़कर 25.11 डॉलर प्रति औंस हो गई।

Gold, silver prices fall today

भारतीय वायदा बाजार में सोना-चांदी की कीमतें गिरने का बड़ा कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं के दाम में कमी रही। वहीं, अमेरिकी बॉन्ड का यील्ड बढ़ने और डॉलर के मजबूत होने से भी दोनों कीमती धातुओं की कीमतें घटी हैं।

Gold, silver prices fall today

सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही सरकार

आपको बता दें केंद्र सरकार इस समय आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। दसवीं सीरीज के तहत निवेशक 11 जनवरी से 15 जनवरी के बीच इसमें निवेश कर सकते हैं। रिजर्व बैंक ने एक ग्राम सोने की कीमत 5104 रुपये रखी है। अगर कोई निवेशक इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करता है और डिजिटल मोड में पेमेंट किया जाता है तो उसे 50 रुपये प्रति ग्राम डिस्काउंट मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *