मेरी कहानी: मेरे पति मुझ पर बहुत ज्यादा शक करते हैं, उन्हें मेरे छोटे कपड़े पहनने से भी दिक्क्त है

मेरी शादी को आठ साल हो चुके हैं। लेकिन मेरी स्थिति ऐसी है कि मेरे पति मुझ पर बहुत ज्यादा शक करते हैं। वह न केवल छोटी-छोटी बातों को लेकर रोक-टोक करते हैं बल्कि अब उन्होंने मेरे ऑफिस के चक्कर काटने भी शुरू कर दिए हैं

 
couple fight

मेरी शादी को आठ साल हो चुके हैं। लेकिन मेरी स्थिति ऐसी है कि मेरे पति मुझ पर बहुत ज्यादा शक करते हैं। वह न केवल छोटी-छोटी बातों को लेकर रोक-टोक करते हैं बल्कि अब उन्होंने मेरे ऑफिस के चक्कर काटने भी शुरू कर दिए हैं, जोकि कभी-कभार मुझे असहज कर देता है। मैं बहुत ज्यादा परेशान हो चुकी हूं।

f

मेरी कहानी: मेरे पति मुझ पर बहुत ज्यादा शक करते हैं, उन्हें मेरे छोटे कपड़े पहनने से भी दिक्क्त है

सवाल: मैं 35 साल की एक शादीशुदा महिला हूं। मेरी शादी को 8 साल हो चुके हैं। मेरा 6 साल का एक बेटा भी है। हम सभी मिलकर एक परिवार की तरह रह ही रहे थे कि अचानक से मेरे पति के बदलते व्यवहार ने सब कुछ बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। दरसअल, मेरे पति एक बहुत असुरक्षित आदमी हैं। वह हर टाइम मुझ पर शक करते हैं। उन्हें मेरी छोटी-छोटी चीजों से दिक्कत होने लगती है। हमारी शादी के ठीक बाद उन्होंने मेरे छोटे कपड़े पहनने के तरीके पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने हमेशा मुझे पूरी तरह से ढके हुए कपड़े पहनने के लिए मजबूर किया है। मैं कभी भी अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती हूं।

अगर मैं किसी व्यक्ति से बात करती हूं, तो उन्हें अजीब सी समस्या होने लगती है। वह मुझ पर इतना ज्यादा शक करते हैं कि एक बार उन्होंने मुझे नौकरी छोड़ देने तक के लिए कह दिया था। उन्होंने मुझसे कहा कि मुझे काम बंद करके अपने बच्चे की परवरिश पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि, शुरूआत में मुझे लगा कि वह मुझसे प्यार करते हैं। इसलिए वह कभी-कभार मुझे लेकर असहज हो जाते हैं। लेकिन शादी के आठ साल बाद भी जब उनका रवैया नहीं बदला, तो मुझे बहुत बुरा लगता है।

ऐसा इसलिए भी क्योंकि हाल ही में उन्होंने मुझ पर एक सहकर्मी के साथ संबंध रखने का आरोप लगाया है। उनका यह शक इतना बढ़ गया कि उन्होंने एक दिन मेरे कार्यालय का दौरा भी किया। मैं उनके व्यवहार से बहुत ज्यादा शर्मिंदा हो चुकी हूं। मैंने उन्हें इस आदत को बदलने के लिए भी कहा है, लेकिन वह बिल्कुल नहीं बदले। मुझे लगता है कि वह ठीक नहीं है।

हालांकि, वह एक बहुत ही अच्छे इंसान और पिता हैं, लेकिन उनकी ये आदत मुझे परेशान करती है। कृपया मुझे बताएं कि मुझे अपने पति की यह आदत कैसे बदलनी चाहिए। मैं अपनी शादी को तोड़ना नहीं चाहती हूं।

एक्सपर्ट का जवाब

f

 मनोविज्ञान की एचओडी कहती हैं कि प्यार वालों रिश्तों में असुरक्षा एक ऐसी चीज है, जो कई कारणों से कपल्स के बीच बनी रहती है। मैं नहीं जानती कि आपकी शादी में असुरक्षा का कारण क्या है। लेकिन मुझे लगता है कि आपके पति अपने आप को लेकर बहुत ज्यादा असुरक्षित हैं। यही एक वजह भी है कि वह आपको हद से ज्यादा प्रोजेक्ट करते हैं।

एक कारण यह भी हो सकता है कि उन्होंने अपने घर में शुरू से ऐसा ही माहौल देखा हो, जहां मर्दों द्वारा औरतों को दबाया जाता हो। इस वजह से भी वह आपके साथ गलत व्यवहार करते हों। आपसे यह सब बातें मैं इसलिए कह रही हूं क्योंकि इस समस्या के पीछे का असल कारण जानना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके साथ पिछले आठ साल से चल रही है।

पति से करें खुलकर बात

जैसा कि आपने बताया कि आपके पति को आप पर शक है कि आपका अपने एक कलीग के साथ चक्कर चल रहा है, जिसकी वजह से वह आपके ऑफिस के चक्कर भी काटते रहते हैं। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि इस बारे में अपने पति से खुलकर बातचीत करें। जब वह अच्छे मूड में हों, तो उन्हें बताएं कि आपकी जिंदगी में उनके अलावा कोई नहीं है।

हो सकता है कि आपके बात करने के दौरान उनका रवैया एकदम से बदल जाए लेकिन इसके बाद भी खुद को शांत रखें। उन्हें इस बात का एहसास कराएं कि आप उन्हें कितना ज्यादा प्यार करती हैं। आपके दिल में कुछ भी ऐसा नहीं है, जो उन्हें चोट पहुंचा सकता है।

नजदीकियां बनाने की करें कोशिश

f

आपकी सभी बातों को ध्यान से सुनने के बाद मैं केवल आपसे यही कहना चाहती हूं कि आपको अपने पति को यह विश्वास दिलाना होगा कि आप उनसे बहुत ज्यादा प्यार करती हैं। यही नहीं, आपको अपने व्यवहार में भी थोड़ा सा बदलाव करने की जरूरत है। मैं आपको ऐसा करने के लिए इसलिए भी कह रही हूं क्योंकि तभी आपका रिश्ता बेहतर हो पाएगा वरना आपके पति का शक आपके अच्छे संबंधों को भी बर्बाद कर सकता है।

आप चाहें तो शादी के पुराने दिनों को एक बार फिर दोहरा सकती हैं। अगर आप दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी तो जाहिर सी बात है कि रिश्ता तनावमुक्त होगा।