Uttar Pradesh : सभी स्कूलों में 41 दिन रहेंगी गर्मियों की छुट्टियां, जानिए किस तारीख को बंद होंगे स्कूल
 
Uttar Pradesh : सभी स्कूलों में 41 दिन रहेंगी गर्मियों की छुट्टियां, जानिए किस तारीख को बंद होंगे स्कूल

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां होने वाली हैं। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कैलेंडर जारी कर दिया है। इस साल ग्रीष्मकालीन अवकाश 41 दिन का होगा। राज्य के स्कूलों में जल्दी गरमी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। राज्य के तमाम छात्रों को इंतजार है कि गरमी की छुट्टियां कब से शुरू होने जा रही हैं। शिक्षा विभाग शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार इस साल ग्रीष्मावकाश 21 मई से 30 जून तक रहेगा। मतलब, गर्मियों की छुट्टियां 21 मई से शुरू हो जाएंगी और पूरे 41 दिन सारे स्कूल बंद रहेंगे। 30 जून 2022 तक स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी। एक जुलाई से स्कूल नए सत्र के लिए खोले जाएंगे।

एक जुलाई को इस वक्त खोले जाएंगे स्कूल
शिक्षा विभाग के एजुकेशनल कैलेंडर के मुताबिक एक जुलाई को राज्य के सभी स्कूल दोबारा खुलेंगे। सुबह आठ बजे से स्कूलों को खोला जाएगा और दोपहर दो बजे तक शिक्षण कार्य होगा। नई व्यवस्था के अनुसार ग्रीष्मकाल में मध्यावकाश सुबह 10.30 बजे से 11.00 बजे तक रहेगा।

छुट्टियों का कैलेंडर जारी
यूपी बेसिक शिक्षा परिषद ने स्कूलों में 2022 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके अनुसार वर्ष 2022 में स्कूलों में 119 दिन अवकाश रहेगा। इस बार रविवार को आठ बड़े पर्व पड़े रहे हैं, जिनकी छुट्टियां नहीं मिलेंगी। रविवार पर पड़ने वाले और बाकी दिन पड़ने वाले पर्वों को शामिल करते हुए साल में 75 दिन अवकाश रहेगा। इसमें शीतकालीन और ग्रीष्कालीन 42 अवकाश भी शामिल हैं। इसके अलावा 44 रविवार की छुट्टियां हैं। कुल मिलाकर 119 दिन विद्यालयों में अवकाश रहेगा। छुट्टियों का कैलेंडर दिसम्बर माह में जारी किया गया था।