School Summer Vacation: स्कूलों में इस हफ्ते से गर्मी की छुट्टियां, कहीं समर कैंप, तो कहीं एक्सट्रा क्लास की तैयारी

School Summer Vacation स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टियां इस हफ्ते से शुरू हो रही हैं। इस दौरान कहीं समर कैंप तो कहीं ऑनलाइन माध्यम से सीनियर स्टूडेंट्स के लिए एक्सट्रा क्लासेस की व्यवस्था की जा रही है। गर्मी की छुट्टियां खत्‍म होने पर 4 जून से फिर से स्‍कूल खुलेंगे।

 
School Summer Vacation: स्कूलों में इस हफ्ते से गर्मी की छुट्टियां, कहीं समर कैंप, तो कहीं एक्सट्रा क्लास की तैयारी

School Summer Vacation झारखंड के निजी व सरकारी स्कूलों में गर्मी छुट्टी की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। इसे लेकर सभी निजी स्कूलों में तैयारियां भी पूरी हो चुकी है। कुछेक स्कूल में तो छुट्टी की घोषणा भी कर दी गई है। जिससे छात्र छात्राओं में जहां हर्ष का माहौल है वहीं दूसरी ओर दो वर्षों बाद शुरु हुई आफलाइन कक्षाओं के बाद जो उत्साह व उमंग का दौर था उस पर कुछ दिनों के लिए विराम लग जाएगा। शहर के कुछ स्कूलों में समर कैंप तो कहीं आनलाइन माध्यम से सीनियर स्टूडेंट्स के लिए एक्सट्रा क्लासेस की व्यवस्था की गई है।

इन कक्षाओं में बच्चों को पठन पाठन से इतर मैजिक शो, योगा, कराटे, आर्ट्स एंड क्राफ्ट, वाटर गेम्स के अलावे सीनियर कक्षा मसलन 10वीं व 12वीं के बच्चों के लिए बोर्ड परीक्षा की तैयारी के टिप्स दिए जाएंगे। हालांकि गर्मी छुट्टी को लेकर निजी स्कूलों में समय सीमा तय नहीं की गई है। सभी स्कूलों में प्रबंधन व बच्चों की सुविधा को देखते हुए निर्णय लिया जा रहा है। बता दें कि सरला बिरला स्कूल में तो 09 मई से 07 जून तक गर्मी छुट्टी की घोषणा भी कर दी गई है।

समर कैंप में होगी अतिरिक्त गतिविधि

अबकी बार गर्मी छुट्टी 15 मई को पढ़ाई के बाद घोषित की जाएगी। जो कि 07 जुलाई तक जारी रहेगी। 15 से 18 मई तक समर स्पेशल कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। इस कैंप में बच्चाें को मैजिक शो, योगा, कराटे, आर्ट्स एंड क्राफ्ट, वाटर गेम्स के अलावे दिए गए होमवर्क पर भी चर्चा होगी। जरुरत पड़ने पर सीनियर कक्षा के बच्चों के लिए स्पेशल आनलाइन क्लासेस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।विजय कुमार शर्मा, प्रिंसिपल, निर्मला कान्वेंट हाइस्कूल, रांची।

16 मई से दी जाएगी गर्मी छुट्टी

गर्मी की तपिश को देखते हुए इस बार 16 मई से जून के दूसरे सप्ताह तक गर्मी छुट्टी दिए जाने की योजना है। हालांकि तिथि में फेरबदल संभव है। सभी बच्चों को होमवर्क दिया जा रहा है। विषयवार होमवर्क को पूरा करने के लिए बच्चों को निर्देश भी दिया गया है। हालांकि संबंधित विषय के शिक्षक बच्चाें को फोन के माध्यम से मदद करेंगे। दिलीप कुमार झा, प्रिंसिपल, जीएंडएच हाइस्कूल, रांची।

अगले माह दी जाएगीछुट्टी

दो वर्षों बाद स्कूल खुलने और सिलेबस को पूरा करने का लोड अधिक है। सभी शिक्षकों को दिशा निर्देश दिया गया है कि ससमय सिलेबस को पूरा कराएं। यही वजह है कि संभवत: 15 जून से 30 जून तक ही छुट्टी की घोषणा की जाएगी। इसके बाद स्कूल को नियमित कर दिया जाएगा। बच्चों को सिर्फ होमवर्क दिए जाएंगे किसी प्रकार के आनलाइन क्लासेस नहीं होंगे। विनय कुमार पांडेय, प्रिंसिपल, डीएवी बरियातु, रांची।

गर्मी छुट्टी में समर कैंप का मिलेगा लाभ

गर्मी छुट्टी में समर कैंप में शामिल होने का लाभ मिलेगा। स्कूल में छुट्टी होने के बाद भी फोन से शिक्षकों से संपर्क किए जाने की बात कही गई है। होमवर्क में कोई परेशानी होने पर फोन के जरिये शिक्षकों से संपर्क स्थापित करेंगे। गुनगुन शर्मा, आठवीं की छात्रा।

गर्मी छुट्टी में होमवर्क करने के बाद करेंगे मस्ती

गर्मी छुट्टी में होमवर्क करने के बाद मस्ती करेंगे। सभी दोस्तों ने इसका प्लान भी तैयार किया है। हालांकि स्कूल से प्रिंसिपल सर ने घर पर रहकर पढ़ाई करने का निर्देश दिया है। होमवर्क पूरा करने के बाद समर कैंप के स्पेशल क्लासेस में भी शामिल होने का मौका मिलेगा। सिद्धार्थ रंजन, छात्र।

बेहतर है कम समय की गर्मी छुट्टी

स्कूल में इस बार कम समय के लिए ही गर्मी छुट्टी मिलेगी। दो वर्षों के बाद पहली बार स्कूल आने के बाद अच्छा लग रहा है। स्कूल के शिक्षकों ने कहा है कि यदि होमवर्क पूरा करने में कोई परेशानी हो तो फोन के माध्यम से सवाल पूछ सकते हैं। आरव पांडेय, दूसरी कक्षा का छात्र।

हर हाल में पूरा कराया जाएगा सिलेबस

गर्मी छुट्टी में हर हाल में बच्चे का सिलेबस को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। स्कूल से जो होमवर्क मिलेगा उसे इसी अवधि में पूरा किया जाएगा। इसके लिए बच्चों को भी स्कूल से दिशा निर्देश मिला है। संगीता पांडेय, अभिभावक।

सिलेबस पूरा करने का रहेगा लोड

गर्मी छुट्टी में बच्चों पर सिलेबस पूरा करने का लोड रहेगा। स्कूल से मिले होमवर्क को ससमय पूरा करने की जिम्मेवारी भी हम अभिभावकों की होगी। हालांकि स्कूल से समर कैंप और स्पेशल क्लासेस के बारे कहा गया है लेकिन यह सुविधा सीनियर क्लास के बच्चों के लिए ही है। ज्योति रंजन, अभिभावक।

दो वर्षों के बाद खुले स्कूल में सिलेबस को पूरा करने की चुनौती है। गर्मी छुट्टी की घोषणा तो कर दी गई है लेकिन सिलेबस पूरा करने के लिए रुपरेखा तैयार की जानी चाहिए। समर कैंप में अतिरिक्त क्लासेस का फायदा बच्चों को मिलेगा। सीमा शर्मा, अभिभावक।