RBSE 10th Result 2022 Declared: राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट किया जारी, इस आसान तरीके से फटाफट चेक करें अपना रिजल्ट
 
RBSE 10th Result 2022 Declared: राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी, इस आसान तरीके से फटाफट चेक करें अपना रिजल्ट

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की तरफ से आज यानी 13 जून को कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी किया जा चुका है. परीक्षा के परिणाम अब से कुछ देर पहले दोपहर 3 बजे घोषित किए गए हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री बी.डी कल्ला द्वारा कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणामों की घोषणा की गई है. 

छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी क्योंकि उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख सकेंगे.   

बता दें कि छात्र एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 10वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में Result RAJ10 Roll Number टाइप करके इस नंबर 56263 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 31 मार्च से 26 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी. कक्षा 10वीं के कुल 10,91,088 छात्रों ने परीक्षा दी थी. राजस्थान बोर्ड द्वारा परीक्षाओं का आयोजन राज्य के 6,068 केंद्रों पर किया गया था. छात्र ध्यान दें कि परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. 

अगर कोई छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) देने का मौका दिया जाएगा. वहीं जो छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हो या उन्हें ऐसा लगे कि उनके मार्क्स उनकी अपेक्षा से कम आए हैं, तो उन छात्रों को रीइवेल्‍यूएशन (Re-evaluation) कराने का मौका दिया जाएगा. छात्र अपने का रीइवेल्‍यूएशन कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे.

इन वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

1. www.rajeduboard.rajasthan.gov.in
2. www.rajresults.nic.in
 

इन स्टेप्स के जरिए चेक करें रिजल्ट
स्टेप 1. छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2. इसके बाद होम पेज पर दिख रहे "राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3. अब आप अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.