शिक्षा विभाग का फैसला, गर्मी की छुट्टियों में छात्रों को करना होगा ये काम
 
tg
शिक्षा विभाग की ओर से इस बार होने वाली गर्मी की छुट्टियों में कक्षा 10 वीं और 12 वी के छात्रों की ऑनलाइन कक्षएं लगाने का फैसला किया गया है।गर्मी की छुट्टियों से पहले विभाग की ओर से इन छात्रों को टेबलेट बांट दिए जाएंगे,ताकि इनकी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखी जा सके।
 | Fri 13 May 2022

 Breaking News : नई दिल्ली : शिक्षा विभाग की ओर से इस बार होने वाली गर्मी की छुट्टियों में कक्षा 10 वीं और 12 वी के छात्रों की ऑनलाइन कक्षएं लगाने का फैसला किया गया है।

गर्मी की छुट्टियों से पहले विभाग की ओर से इन छात्रों को टेबलेट बांट दिए जाएंगे,ताकि इनकी ऑनलाइन पढाई में कोई बाधा ना आये। इस पूरी योजना को सिरे चढ़ाने के लिए विभाग की ओर से जल्द से जल्द शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का कार्य जोर शोर से किया जा रहा है।
विभाग की कोशिश है कि छात्रों और शिक्षकों को जो टेबलेट दिए जा रहे हैं उनको बच्चों की पढ़ाई में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए और अगर सुचारू पढाई में कोई दिक्कत आती है तो इन छुट्टियों में ही उन दिक्कतों को दूर कर लिया जाए।

विभाग गर्मी की छुट्टियां 1 जून से 30 जून तक करने जा रहा है और इन छुट्टियों में केवल 10 वीं और 12 वी की कक्षएं ही ऑनलाइन लगाने का फैसला किया गया है।एक तरह से छुट्टियों के दौरान ही इन टेबलेट से पढ़ाई का एक ट्रायल पूरा करने की कोशिश विभाग की ओर से की जा रही है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली बार टेबलेट के जरिये ऑनलाइन पढाई का कार्य विभाग की ओर से किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य अध्यापकों  और विद्यार्थियों को टबलेट से उसके ई अधिगम से परिचित करवाना है



ताकि 1 जुलाई से बिना किसी बाधा के ऑनलाइन तथा ब्लेंडेड लर्निंग की जा सके।  छुट्टियों में यह प्रशिक्षण दोनों के लिये रुचिकर होने वाला है इसमे ऑनलाइन केरियर कॉउंसलिंग, ऑनलाइन प्रोजेक्ट दिए जाएंगे जिससे बच्चे अपने घर पर रहकर ही अपने अध्यापक को ऑनलाइन जमा करवाएंगे।