Delhi School Summer Vacation 2022: दिल्ली प्री स्कूल्स में हो गई गर्मी की छुट्टी, सरकारी स्कूलों में लगाए जाएंगे समर कैंप

Summer Vacation: दिल्ली प्री स्कूल्स में गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. 11 मई 2022 से 30 जून 2022 तक नर्सरी से लेकर दूसरी कक्षा तक के स्टूडेंट्स की छुट्टी रहेगी.

 
दिल्ली प्री स्कूल्स में हो गई गर्मी की छुट्टी, सरकारी स्कूलों में लगाए जाएंगे समर कैंप

Delhi Pre School Summer Holiday: दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में गर्मी छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक, 11 मई 2022 से 30 जून 2022 तक नर्सरी से लेकर दूसरी कक्षा तक के स्टूडेंट्स की छुट्टी रहेगी. वहीं 28, 29, और 30 जून टीचरों के लिए वर्किंग डे रहेगा. उस दिन केवल टीचर स्कूल आएंगे. स्कूलो (Delhi School) को खुलने के पहले कुछ जरूरी कार्य निपटाने के लिए शिक्षकों को इस दिन स्कूल आना होगा. लेकिन मिशन बुनियाद के दूसरे चरण को लेकर दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में समर कैंप लगाए जाएंगे. समर कैंप (Delhi School Summer Camp) का आयोजन 11 मई से लेकर 15 जून तक होगा.

इस कैंप में तीसरी से लेकर 9वीं कक्षा के छात्र शामिल होंगे. कैंप की टाइमिंग सुबह 7.30 बजे से लेकर सुबह 11 बजे तक के लिए बुलाया जाएगा. इस कैंप में हिंदी/उर्दू, मैथ, अंगेजी सहित कई एक्टिविटिज जैसे म्यूजिक, प्ले, डांस और पेंटिग 45 मिनट के लिए कराया जाएगा. इस समर कैंप में हिस्सा लेने वाले छात्रों के अभिभावकों से स्कूल प्रमुखों को नो ऑब्जेकशन सर्टिफिकेट लेना जरूरी है. इस बीच दसवीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों की कक्षाएं भी चलेंगी. इसके अलावा निदेशालय ने मंगलवार को वार्षिक स्कूल कैलेंडर भी जारी कर दिया.

अन्य राज्यों में गर्मी छुट्टी कब से है?
गर्मी को देखते हुए कई राज्यों में गर्मी छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. तो कई राज्यों में समर वैकेशन जल्द ही होने वाली है. यहां दी गई जानकारी में आप अन्य राज्यों में स्कूलों के गर्मी छुट्टी की तारीख जान सकते हैं. यूपी में गर्मी की छुट्टियां 21 मई से 30 जून तक जारी रहेंगी.

छत्तीसगढ़ के राज्य स्कूल शिक्षा विभाग ने घोषणा की है कि इस साल गर्मी की छुट्टियां 24 अप्रैल से शुरू होंगी और 14 जून को समाप्त हो जाएंगी. महाराष्ट्र के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 2 मई से 12 जून तक कक्षा 1-9 और 11 के लिए निर्धारित है.