बड़ी खबरें सिरसा खबर सिरसा में खास स्वास्थ्य हरियाणा

कोरोना वैक्सीन लगवाते समय बरतें सावधानियां, जानिए वैक्सीन से पहले और बाद में क्या खाएं

Chopal Tv, New Delhi

1 मई से देशभर में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरु हो चुकी है। लाखों लोगों ने पहले ही कोविड-19 की वैक्सीन ले ली है और बहुत सारे लोगों की बारी आनेवाली है। लेकिन वैक्सीन को लेकर लोगों को काफी भ्रम है।

 

कुछ लोगों का मानना है कि वैक्सीन सुरक्षित नहीं है। लेकिन अगर थोड़ी सावधानी बरतेंगे तो आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं होंगे। आज हम आपको वैक्सीन का असर, साइड-इफेक्ट्स, डोज लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए सब बताने जा रहे हैं।

संतुलित आहार खाएं

सबसे पहले संतुलित आहार खाएं। कोविड-19 वैक्सीन लेने से पहले और बाद में अपनी डाइट से समझौता न करें। वैक्सीन के साइड-इफेक्ट के तौर पर बेहोशी की सूचना मिली है, जिसे स्वस्थ, साबुत भोजन खाकर कम किया जा सकता है।

फाइबर से भरपूर फूड्स

कोविड से बचने का एक रास्ता है स्ट्रोंग इम्यून सिस्टम। शांत शरीर और शक्तिशाली इम्यून सिस्टम के लिए फाइबर में भरपूर फूड्स जरूरी हैं। वैक्सीन के दौरान आपको आपको अच्छी तरह से आराम और सक्रिय होना चाहिए, जो ये उसी वक्त संभव है जब आपने साबुत अनाज खाया है।

साबुत अनाज

जब आप कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने का फैसला करते हैं, स्वस्थ साबुत अनाज के फूड्स का इस्तेमाल करें जो फाइबर में भरपूर हो। बजाए इसके कि वो प्रोसेस्ड फूड जो सैचुरेटेड फैट में ज्यादा और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है।

फल खाएं पानी पीएं

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरुरी है। खासकर जब आप कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवाने जा रहे हैं। आपको हाइड्रेटिंग वाले फल या खूब पानी पीकर खुद को तरोताजा बना लेना चाहिए, जो गंभीर साइड-इफेक्ट्स के खतरे को कम कर सकेगा।

Related posts

बुढ़ापा पैंंशन लेकर लौट रही महिला की ट्रक के नीचे आने से मौत

admin

मानसून की बारिश के संग जुलाई में होंगी कई घटनाएं

admin

स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा सेक्‍स रैकेट, लड़की की कीमत जान हो जाएंगे परेशान

admin
Share this
Join Our Group