Word of the year: रिंग में उतरे अंग्रेजी के 3 शब्द, आपको चुनना है विजेता, यहां दें वोट
Oxford Languages ने लोगों को वर्ड ऑफ द ईयर चुनने का ऑप्शन दिया है. इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वोट किया जा सकता है.
 
 
Word of the year: रिंग में उतरे अंग्रेजी के 3 शब्द, आपको चुनना है विजेता, यहां दें वोट

Word of the year :वर्ड ऑफ द ईयर के लिए रिंग तैयार हो चुका है. इस बार अंग्रेजी के तीन शब्द रिंग में उतरने वाले हैं. हालांकि, इन शब्दों के बीच दो-दो हाथ करवाने की जिम्मेदारी खुद लोगों के पास होने वाली है. दरअसल, पहली बार दुनियाभर के लोगों को ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर 2022 चुनने के लिए वोट देने की इजाजत दी गई है. Oxford Languages ने इसका ऐलान किया है. एक्सपर्ट लेक्सिकोग्राफर्स की टीम ने कई सारे शब्दों की एक लंबी लिस्ट में से तीन शब्दों का चयन किया है. ये शब्द हैं- metaverse (मेटावर्स), #IStandWith (आई स्टैंड वर्ड) और goblin mode (गोबलिन मोड).


वोटिंग की शुरुआत हो चुकी है और लोगों के पास 2 दिसंबर तक वोट देने का मौका होगा. लोगों को वर्ड ऑफ द ईयर चुनने के लिए ऑक्सफोर्ड लैंग्वेज की ऑफिशियल वेबसाइट languages.oup.com पर जाना होगा. होमपेज पर आपको स्क्रॉल डाउन करके नीचे जाना होगा, जहां आपको What is your Word of the Year 2022? सेक्शन में दिख रहे तीन शब्दों में से किसी एक और चुनना होगा. तीन में से किसी एक पर क्लिक करने के साथ ही आपका वोट काउंट हो जाएगा. अभी तक 2.7 लाख से ज्यादा लोग वोट कर चुके हैं.

Oxford Languages ने क्या कहा?
वहीं, पिछले साल Vax को वर्ड ऑफ द ईयर चुना गया था. ऑक्सफोर्ड लैंग्वेज ने कहा, ‘2022 एक ऐसा साल रहा है, जो हमारे लिए फिर से एक-दूसरे से जुड़ने वाला रहा है. हालांकि, हम एक बार फिर से फिजिकली एक दूसरे से मिल पा रहे हैं और एक साथ आए हैं. लेकिन हमारी दुनिया पहले से कई ज्यादा बंटी हुई नजर आ रही है.’

इसने आगे कहा, ‘इस शिफ्ट का ख्याल रखते हुए, हम वर्ड ऑफ द ईयर को चुनने का अधिकार सभी को देना चाहते हैं. इतिहास में पहली बार दुनिया के सभी लोग वर्ड ऑफ द ईयर को चुन पाएंगे.’ ये तीनों शब्द अलग-अलग तरीकों से इस साल प्रासंगिक रहे हैं. आइए इनके बारे में जाना जाए.

Metaverse: इस शब्द का मतलब है कि हम भविष्य के कॉन्सेप्ट को देखते हैं. हाइब्रिड वर्किंग से लेकर वर्चुअल रिएलिटी तक, ऑनलाइन फ्यूचर के व्यवहार्यता पर बहस करने के लिए, इस शब्द का जमकर इस्तेमाल हुआ है. पिछले साल की तुलना में अक्टूबर 2022 में इस शब्द का इस्तेमाल चार गुना हुआ है.

IStandWith: इस शब्द का इस्तेमाल सामाजिक कार्यों या किसी मुद्दे पर अपना समर्थन जताने के लिए किया जाता है. सोशल मीडिया पर इस शब्द का इस्तेमाल किसी व्यक्ति के समर्थन के लिए भी किया गया.