Best Career Options: 12वीं के बाद कमाना चाहते हैं ढेरो पैसा, तो करें ये 5 कोर्स
12वीं के बाद अक्सर बच्चों को इस बात की चिंता होती है कि, वो आगे अपने करियर के लिए ऐसा कौन-सा कोर्स चुने जिससे उन्हें एक अच्छी सैलरी पर नौकरी मिले. इसी कारण कई बार छात्र गलत विज्ञापनों को देख गलत कोर्स में दाखिला ले लेते हैं और फिर उन्हें बाद में पछतावा होने लगता है
 
st

BCA की करें पढ़ाई (Bachelor in Computer Application)

b

इस कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवार को किसी भी संकाय (Stream) में कक्षा 12वीं यानि इंटर में 45% अंक के साथ पास होना जरुरी है. वहीं कॉलेजों में एडमिशन उनके परीक्षा के आधार पर और कट ऑफ के आधार पर लिया जाता है. इस कोर्स में Computer Science संबंधित विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है, जो 3 साल का कोर्स है.

Hotel Management का करें कोर्स

h

इस कोर्स को करने के लिए 12वीं के छात्रों को किसी भी संकाय में 50 फीसदी अंक के साथ पास होना जरुरी है. होटल मैनेजमेंट कोर्स में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर जिसमे कस्टमर सपोर्ट, कुकिंग, फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, पर्सनालिटी डेवलपमेंट और कम्युनिकेशन स्किल आदि पढ़ाया जाता है. इस कोर्स के दौरान आप को सिखाया जाता है कि लोगों से बात कैसे करना है, अपनी सर्विसेज कैसे प्रोवाइड करें, होटल को अच्छी तरह मैनेज कैसे करें आदि. इस कोर्स को करने के बाद आपको एक अच्छी सैलरी पर नौकरी मिल सकती है.

IT and Software का करें कोर्स

it

IT Diploma Course करने के लिए आपको 12th पास होना जरुरी है. डिप्लोमा कोर्स की Duration 6 से 12 महीने होती है. अगर इस कोर्स के फीस की बात करें तो इसमें 10000 से लेकर 80000 तक का खर्च आता है. हालांकि, यह आपके द्वारा चुने गए Institute और कॉलेज पर निर्भर करता है.

B.Pharma की करें कोर्स

b

बैचलर ऑफ फार्मेसी यानी कि बी. फार्मा कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं की कक्षा भौतिक विज्ञान, बायोलॉजी और रसायन विज्ञान विषय से पास होना जरुरी है. इसमें भी आपको कम से कम 50% अंक लाने होंगे. वहीं, जिन छात्र ने फार्मेसी में किसी भी प्रकार का डिप्लोमा कोर्स किया होता है उनके लिए यह कोर्स और भी अच्छा है.

आर्किटेक्ट का कोर्स करें

a

Architect बनने के लिए छात्र को पहले B. Arch Course करना होता है जो की पांच साल का एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है. इस कोर्स को करने के लिए छात्र को 12वीं की परीक्षा विज्ञान संकाय यानिकी विज्ञान एवं गणित विषय के साथ कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना बेहद आवश्यक है. इस कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं.