Volvo XC40 Recharge EV:बुकिंग शुरू होने के दो घंटे में पूरी बिक गई यह इलेक्ट्रिक SUV, जाने कीमत और खूबियां
 
3
Volvo Cars India (वोल्वो कार्स इंडिया) ने भारत में लग्जरी सेगमेंट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Volvo XC40 Recharge (वोल्वो XC40 रिचार्ज) को आधिकारिक तौर पर मंगलवार को लॉन्च किया था।
बुधवार को इसकी बुकिंग के सिर्फ दो घंटे के भीतर इस इलेक्ट्रिक वाहन की सभी 150 यूनिट्स बिक गईं। Volvo XC40 Recharge (वोल्वो XC40 रिचार्ज) इलेक्ट्रिक एसयूवी को 55.90 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है। वोल्वो XC40 रिचार्ज को स्थानीय रूप से असेंबल किया जा रहा है और यह इस समय बाजार में सबसे किफायती लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी कार है।
4
Volvo XC40 Recharge के लिए बुकिंग कंपनी की वेबसाइट पर बुधवार सुबह 11 बजे खोली गई और कंपनी ने जानकारी दी कि ईवी की सभी उपलब्ध 150 यूनिट सिर्फ दो घंटे में बिक गईं। कंपनी का दावा है कि यह किसी भी लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री की सबसे तेज रफ्तार है। XC40 SUV के ICE वर्जन के आधारित, इलेक्ट्रिक अवतार अपने आक्रामक मूल्य निर्धारण के साथ प्रीमियम और लग्जरी सेगमेंट पर कब्जा करने की उम्मीद करता है। XC40 रिचार्ज किआ EV6 जैसे कारों को टक्कर देगी, जिसे इस साल की शुरुआत में लगभग 60 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च किया गया है। कोरियाई EV की तुलना में वोल्वो की इलेक्ट्रिक एसयूवी लगभग 4 लाख रुपये सस्ती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Jaguar I-Pace (जगुआर आई-पेस) और Mercedes EQC (मर्सिडीज ईक्यूसी) जैसी लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों से भी होगा।
5
इसके अलावा, वोल्वो ने कहा कि वह बाद की डिलीवरी के लिए ग्राहकों के ऑर्डर लेना जारी रखने की योजना बना रही है। XC40 रिचार्ज की पहली 150 यूनिट्स की डिलीवरी इस साल के आखिर तक पूरी कर ली जाएगी। वोल्वो कार इंडिया की एमडी ज्योति मल्होत्रा ने कहा, "सिर्फ दो घंटों में बुकिंग पर भारी प्रतिक्रिया वोल्वो कारों में उपभोक्ता विश्वास का प्रतिबिंब है। हमारे बिजनेस पार्टनर लोकेशन पर कार को प्रदर्शित करने और इन शहरों में संभावित ग्राहकों को XC40 रिचार्ज चलाने का मौका देने की हमारी रणनीति ने उन्हें फैसला लेने में मदद की है।"
R
Volvo XC40 Recharge इस समय बाजार में सबसे सस्ती लग्जरी ईवी है। यह देश की पहली स्थानीय रूप से असेंबल की गई लग्जरी ईवी भी है और बेंगलुरु के पास होसकोटे में कंपनी के प्लांट में तैयार की जा रही है। स्थानीय असेंबली का मतलब है कि वोल्वो लागत पर एक मजबूत पकड़ रखने में सक्षम है क्योंकि इंपोर्ट की गई यूनिट्स आमतौर पर एक हाई टैक्स के साथ आती हैं। जैसे, अन्य लग्जरी ऑटो निर्माता भी हैं जो धीरे-धीरे अपने संबंधित ईवी की स्थानीय असेंबली के बारे में सोच रहे हैं।
E
लेकिन जहां ईवी की किस्मत का फैसला करने में कीमत एक अहम पहलू है, वहीं इसकी परफॉर्मेंस और रेंज भी महत्वपूर्ण है। Volvo XC40 Recharge ऑल-व्हील ड्राइव सेट-अप के साथ आती है। इसमें दो 204hp इलेक्ट्रिक मोटर्स मिलता है। जो कंबाइंड तौर पर 408hp का पावर और 660Nm का टार्क जेनरेट करता है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है।