Nipah Virus: केरल में बढ़ रहा 'निपाह वायरस' का कहर, बचने के लिए अपनाए ये आसान तरीके 

Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस के प्रकोप का बढ़ता हुआ सामना किया जा रहा है। राज्य में इस वायरस के कारण दो लोगों की मौके पर मौके में मौत हो गई है। इस परिस्थिति को देखते हुए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं, हालांकि निपाह वायरस के मामलों में वृद्धि दर्शाई जा रही है। 
 

Nipah Virus: जब देशभर में लोग अब तक कोरोना महामारी का सामना कर रहे थे, तब एक और वायरस के प्रकोप ने उनकी चिंता को बढ़ा दिया है। विशेषकर, केरल में जहां निपाह वायरस के मामले एक के बाद एक सामने आ रहे हैं। 

इस संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं, हालांकि, इसके बावजूद निपाह वायरस के मामलों में वृद्धि दिखाई देती है। आप भी इस खतरनाक वायरस से बचाव के लिए निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं:

1. हाथों को साबुन से नियमित रूप से धोएं: 

यह सबसे आसान और प्रभावी तरीका है वायरस से बचाव के लिए। अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से अच्छी तरह धोने से आप इसके संक्रमण के खतरे को कम कर सकते हैं।

2. लोगों के संपर्क से बचें: 

अगर आप निपाह वायरस से बचना चाहते हैं, तो अपने आसपास के लोगों के संपर्क से बचें, विशेषकर संक्रमित, बीमार या ऐसे व्यक्तियों के संपर्क से बचें, जिनमें लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

3. खुद को क्वारंटाइन करें: 

अगर आप निपाह वायरस से संक्रमित हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, तो तुरंत क्वारंटाइन कर लें, इससे संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है।

4. फूड सेफ्टी का पालन करें: 

निपाह वायरस आमतौर पर चमगादड़ों से फैलता है, इसलिए वे फल खाने से बचें, जो किसी पक्षी या जानवर द्वारा खाया गया हो सकता है, जिससे संक्रमण फैल सकता है। फलों को खाने से पहले गर्म पानी से साफ करें और छीलकर खाएं।

5. सतर्क रहें और डॉक्टर से सलाह लें: 

अगर आपको अपने अंदर निपाह वायरस के कोई भी लक्षण नजर आ रहे हैं, तो बिना किसी लापरवाही और देरी के तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही अपने आसपास के क्षेत्र के हालातों की जानकारी रखें और सभी जरूरी स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करें।

Disclaimer: इस लेख में उपलब्ध किए गए सलाह और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के रूप में प्रस्तुत किए गए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी स्वास्थ्य संकट या समस्या के साथ, हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें।"