Delhi Weather: जानें दिल्ली वालों को कब मिलेगी गर्मी से राहत, लू को लेकर IMD ने दिया अपडेट

 

Delhi Weather: राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश होने के बाद शनिवार को दिल्ली के कई इलाकों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 दिन आसमान में हल्के बादल छाए रहने के आसार है। 

इसलिए तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा और इससे गर्मी बढ़ेगी। लेकिन अगले कुछ दिनों तक अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। रविवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

कल कितना रहा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है।

अधिकतम तापमान सबसे अधिक नजफगढ़ में 39.8 डिग्री सेल्सियस और पीतमपुरा में 29.3 डिग्री सेल्सियस रहा। एक दिन पहले दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। शुक्रवार देर शाम व रात को दिल्ली के कई इलाकों में हल्की वर्षा हुई थी।

बारिश का अपडेट
इस दौरान दिल्ली में 2.6 मिलीमीटर वर्षा हुई थी। पीतमपुरा में सबसे अधिक 9.5 मिलीमीटर, पालम में 3.2 मिलीमीटर, आया नगर में दो मिलीमीटर, मयूर विहार व राजघाट में डेढ़ मिलीमीटर वर्षा हुई थी। अप्रैल माह में अब तक 7.5 मिलीमीटर वर्षा हुई है जो सामान्य (14.6 मिलीमीटर) से 49 प्रतिशत कम है। इस माह अब वर्षा होने की भी संभावना नहीं है।

इस माह नहीं चली है लू
दिल्ली में इस माह एक दिन भी लू नहीं चली है और माह के अंतिम दिन भी लू चलने की संभावना नहीं है। पिछले वर्ष भी अप्रैल में लू नहीं चली थी। वहीं वर्ष 2022 में अप्रैल में अधिक गर्मी थी। उस वर्ष अप्रैल में पांच दिन लू चली थी।

दिल्ली में मध्यम श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता
शनिवार को प्रदूषण का स्तर आंशिक रूप से कम हुआ। इससे दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में बरकरार रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में बरकरार रहेगी।

सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 163, गाजियाबाद 144, ग्रेटर नोएडा का 166 व नोएडा का एयर इंडेक्स 141 रहा, जो मध्यम श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 195 था। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 202, गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 203 रहा। इसलिए इन दोनों शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब रही।