RBI Update: RBI ने दी करोड़ों लोगों को खुशखबरी! 500 रूपए का नोट को लेकर से बड़ा अपडेट 

 

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे नए आर्टिकल में आपका स्वागत है, RBI द्वारा सभी देशवासियों के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की गई है। हाल ही में RBI ने आप सभी के लिए एक नया निर्देश पारित किया है, जिसके तहत यह सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं मिली है, तो हमने इस आर्टिकल में इससे जुड़ी सभी जानकारी दी है, इसे अंत तक ध्यान से पढ़ें।

यह जानकारी ₹500 के नोट को लेकर आ रही है, जहां RBI की ओर से सभी ₹500 के खराब हो चुके नोटों को बदलने के बारे में जानकारी आई है और ऐसा नहीं है कि RBI की ओर से यह आदेश पहली बार आया है, इसने आप सभी को सचेत करने के लिए एक नया आदेश पेश किया है।

RBI नई गाइडलाइन 2024 समाचार

जानकारी के तहत बताया गया है कि उपभोक्ता शहर की नजदीकी शाखा में ₹500 के नोट बदल सकते हैं और RBI द्वारा नोट की पुष्टि करने के लिए उपभोक्ता को पूरे पैसे की वापसी की पूरी स्थिति का आकलन किया जाने वाला है।

एक्सचेंज के निर्देशों के अनुसार, यह पाया गया है कि नोट पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए और अशोक स्तंभ और वायरमार्क की गुणवत्ता सीरियल नंबर के साथ दिखाई देनी चाहिए और मुद्रा स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए। मुआवजे की गणना अगर आपके पास भी ₹500 का नोट है जो बीच में फटा हुआ है या धूल भरा है, तो आप इसे जल्दी से बदलवा सकते हैं। आप सभी को बता दें कि अगर आपका नोट बीच में फटा हुआ है, तो आपको पूरी कीमत दी जाएगी और अगर फटने के बाद नोट का आधा हिस्सा आपके पास उपलब्ध नहीं है, तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा।