हरियाणा में अब ये लोग बिना किराया दिए कर सकेंगे एक हजार किलोमीटर तक फ्री सफर, जाने क्या है योजना?

 

हरियाणा वासियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है। प्रदेश में भाजपा की सरकार आमजन को फायदा देने के लिए राहत भरी स्कीम शुरू की है। बता दें कि हरियाणा प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को फैमिली आईडी के माध्यम से हैप्पी कार्ड योजना की सौगात दी।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए PPP यानि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आधा किराया की योजना पहले ही लागू की जा चुकी है। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए परिवार को सीएससी के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

हरियाणा प्रदेश सरकार उन परिवारों को ही हर वर्ष एक हजार किलोमीटर की फ्री यात्रा का तोहफा दे रही है, जिस परिवार की आय एक लाख रुपये से कम है। उनके PPP यानि परिवार पहचान पत्र में 1 लाख का सत्यापन किया गया। बता दें कि जो भी परिवार इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं, ऐसे परिवारों को अपने समीप के ही सीएससी ऑपरेटर से संपर्क करना होगा।

आपको ये भी बता दें कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से व्यक्तियों केा राजकीय स्कीमों का फायदा मिल रहा है वर्ष 2014 में हरियाणा राज्य सरकार ने आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया था, इसके बाद कई व्यक्तियों को पता चला कि सरकार पारदर्शिता के मूड में है। 

 इसके बाद धीरे-धीरे भाजपा सरकार ने PPP यानि परिवार पहचान पत्र लागू किया। अब सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रदेश की हर स्कीम को नागरिकों तक पहुंचाने का काम किया है। नए बिजली कनेक्शन से लेकर युवाओं की नौकरी के फॉर्म तक सब कुछ फैमिली आईडी से जोड़ दिया गया है। 

आपको ये भी बता दें कि अंत्योदय परिवार परिवहन योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के मुखिया को सीएससी के माध्यम से प्रत्येक सदस्य के लिए अलग-अलग फॉर्म आवेदन करना होगा। इसके बाद आधार नंबर दर्ज करने के बाद आधार में पंजीकृत नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। इसके बाद ही आपको मैसेज मिलेगा कि कार्ड वेरिफाई हो गया है। 

बता दें कि परिवार के लिए उस डिपो का चयन करना महत्वपूर्ण है जहां से वे कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं। इसके साथ ही परिवार को कार्ड मिलने की तारीख भी मिल जाएगी। 

इसी के साथ ही अंत्योदय परिवार के सदस्य खुशहाली कार्ड बनवाने के बाद इस स्कीम का फायदा केवल हरियाणा रोडवेज की बसों में ही उठा सकते हैं। प्रत्येक सदस्य को बस डिपो से स्मार्ट कार्ड प्राप्त होंगे, जिन्हें यात्रा के दौरान अपने पास रखना होगा। 

यात्रा के समय कार्ड स्वाइप किया जाएगा, जिससे आपके द्वारा तय की गई दूरी में एक हजार किलोमीटर की कटौती हो जाएगी।

आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करते वक्त, आवेदक को कार्ड प्राप्त करने के लिए एक निर्धारित तिथि प्राप्त होगी। आपको एक पत्र भी प्राप्त होगा जिसमें आवेदक को निर्धारित तिथि पर परिवार पहचान पत्र और आधार कार्ड बस डिपो में ले जाना होगा।  इसके बाद आवेदक को कार्ड मिल जाएगा और उसे मुफ्त यात्रा का अधिकार मिल जाएगा।