PM kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगा PM Kisan की 17वीं किस्त का लाभ, जानें वजह
 

सरकार द्वारा किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही है। इसी कड़ी में सरकार ने किसानों के हित में पीएम किसान सम्मान योनजा की शुरुआत की थी। 
 


PM kisan: सरकार द्वारा किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही है। इसी कड़ी में सरकार ने किसानों के हित में पीएम किसान सम्मान योनजा की शुरुआत की थी। इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। किान पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

सरकार अब जल्द ही अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये अकाउंट में जारी कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इस किस्त का फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को होगा। अगर आप पीएम किसान योजना से लिस्ट हैं और किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

अगर आप सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करेंगे तभी इस योजना का फायदा होना तय है। सरकार ने किस्त की राशि भेजने की तारीख पर तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के दूसरे सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

फटाफट कराएं यह जरूरी काम
अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2,000 रुपये की किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी कार्य करवा लें। किसानों को कृषि योग्य भूमिक का सत्यापन कराकर इसे लिंक कराना होता है। आप काम को अपने पटवारी, ब्लॉक के कृषि अधिकारियों से मिलकर कराने का काम कर सकते हैं।

किसान योजना का फायदा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो कृषि जमीन 2 एकड़ या योग्य जमीन 2 एकड़ से कम है। इसके अलावा फ्रॉड तरह से किस्त का फादा लेने वाले किसानों पर नकेल कसते हुए ई-केवाईसी का काम जरूरी कर दिया है। आपने बैंक खाते से आधार लिंक नहीं कराया तो फिर किस्त का पैसा लटक जाएगा। इसके अलावा ई-केवाईसी का काम भी फटाफट करवा लें। जनसुविधा केंद्र जाकर ई-केवाईसी का काम करा सकते हैं।

जानिए कब तक 17वीं किस्त संभव
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त अकाउंट में जल्द आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मई के दूसरे सप्ताह में किस्त का पैसा खात में आना तय माना जा रहा है। सरकार ने अभी तक इस योजना के तहत 16 किस्त भेजी हैं। सभी का अगली किस्त का इंतजार भी खत्म हो जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

योजना से संबंधित किसी तरह की परेशान का समाधान करने के लिए आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क करने का काम कर सकते हैं।