Indian Railway: रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले, अब यात्रा के दौरान मिलेगी ये खास सुविधा

 अगर आप रेलवे यात्रा करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है।

 

Indian Railway: अगर आप रेलवे यात्रा करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। रेलवे यात्रियों के लिए एक अच्छी पहल की शुरुआत कर रहा है। इस पहल के तहत यात्रियों को अब सफर के दौरान यह खास सुविधा मिलेगी। आइए जानते हैं क्या है रेलवे की ये खास सुविधा।

एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे की नई पहल के तहत अनारक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को अब स्टेशनों पर सस्ती कीमतों पर स्वच्छ भोजन और नाश्ता मिलेगा. ये भोजन काउंटर भारतीय रेलवे में 100 से अधिक स्टेशनों और लगभग 150 काउंटरों पर चालू हैं और इस सुविधा का और विस्तार किया जाएगा.

रेलवे अधिकारी ने कहा, 'भारतीय रेलवे, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के साथ मिलकर एक नई पहल के साथ यात्रियों, खासकर अनारक्षित कोचों में यात्रियों की सेवा के लिए कदम बढ़ा रही है, जिसमें सस्ती कीमतों पर स्वच्छ भोजन और स्नैक्स की पेशकश की जा रही है.'

उन्होंने कहा, 'हम गर्मी के महीनों के दौरान यात्रियों में वृद्धि की आशा करते हैं और अनारक्षित डिब्बों (सामान्य श्रेणी कोच) में यात्रा करने वाले लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों को देख रहे हैं, जिनके पास हमेशा सुविधाजनक और बजट-अनुकूल भोजन विकल्प तक पहुंच नहीं होती.

मात्र 20 रुपये में मिलेगा भोजन

दो श्रेणियां के तहत भोजन दिया जाएगा. इकोनॉमी मील जिसकी कीमत 20 रुपये है और स्नैक मील जिसकी कीमत 50 रुपये है. 20 वाली प्लेट में पूरी-सब्जी मिलेगी. यात्री सीधे इन काउंटरों से अपना नाश्ता खरीद सकते हैं, जिससे स्टोर खोजने या स्टेशन के बाहर जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी. उन्होंने कहा कि पिछले साल लगभग 51 स्टेशनों पर इस सेवा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था.