Haryana School Admissions: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 4 लाख फर्जी दाखिलों पर एक्शन, सीबीआई ने दर्ज किया केस

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में लगभग 4 लाख नकली दाखिलों के मामले में जांच पूरी होने के बाद सीबीआई ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।
 


हरियाणा के सरकारी स्कूलों में लगभग 4 लाख नकली दाखिलों के मामले में जांच पूरी होने के बाद सीबीआई ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। सीबीआई के चंडीगढ़ थाने में एफआईआर दर्ज हुई है। सरकारी स्कूलों में फर्जी एडमिशन का यह मामला 2014 से 2016 के बीच का है।

नीट-यूजी पेपर लीक का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ था कि सरकारी स्कूलों में दाखिलों के फर्जीवाड़े में सीबीआई द्वारा केस दर्ज करने के बाद सरकार ने शिक्षा माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने के अपने इरादे जाहिर कर दिए है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर सीबीआई से मामले की जांच कर रही थी। 

सीबीआई ने करीब 5 साल पहले 2019 में इस फर्जीवाड़े की जांच शुरु की थी। इसमें सीबीआई समय पर हाईकोर्ट में अपनी जांच दाखिल नहीं कर पाई थी। इसके बाद कोर्ट ने सीबीआई की कार्यप्रणाली के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए जल्दी जांच पूरी करने के आदेश दिए थे।

सीबीआई द्वारा जांच पूरी करने व हाई कोर्ट में रिपोर्ट पेश करने के बाद अब लगभग पांच साल बाद केस दर्ज किया गया है। सीबीआई ने 2014-16 के बीच हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में चार लाख छात्रों के फर्जी प्रवेश और फर्जी छात्रों के नाम पर धन निकालने के आरोप में विभाग के अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। यह मामला बच्चों की छात्रवृत्ति व स्टाई फंड से भी जुड़ा हुआ है।