Haryana Budget 2024: हरियाणा में महिलाओं की रक्षा के लिए प्रदेश में स्थापित होंगे 150 और महिला हेल्प डेस्क 

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सी.सी.टी.एन.एस.) के कार्यान्वयन के संबंध में हरियाणा पुलिस को सभी प्रमुख राज्य पुलिस बलों में प्रथम रैंक से सम्मानित किया गया है। 

हरियाणा पुलिस पूरे साल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रही और कृत्रिम बुद्धिमत्ता की मदद से 4.9 लाख फर्जी मोबाइल नंबरों को ब्लॉक किया और 76.85 करोड़ रुपये बचाए।

        मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज बतौर वित्त मंत्री हरियाणा विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश कर रहे थे ।

        उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रतिबद्ध है। दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को आवश्यकता पड़ने पर तत्काल पुलिस सहायता प्रदान करने के लिए राज्य में 239 महिला हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं। वर्ष 2024-25 में 150 और महिला हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे।

        श्री मनोहर लाल ने बताया कि प्रवर्तन कार्यों को मजबूत करने और अवैध खनन, नहर के पानी की चोरी, बिजली की चोरी, अवैध या नकली शराब की बिक्री जैसी गैरकानूनी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए एक व्यापक संस्थागत तंत्र को लागू करने के लिए पिछले साल हरियाणा राज्य प्रवर्तन ब्यूरो की स्थापना की गई थी। 

कानून तोड़ने वालों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने में खनन और भूविज्ञान, आबकारी एवं कराधान, सिंचाई एवं जल संसाधन, परिवहन, नगर एवं ग्राम आयोजन विभागों तथा शहरी स्थानीय निकाय और हरियाणा बिजली निगमों की सहायता के लिए हर जिले में प्रवर्तन पुलिस स्टेशन स्थापित किया जा रहा है।

        मुख्यमंत्री ने बताया कि सड़क सुरक्षा विषय की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, हरियाणा सरकार ने ‘‘हरियाणा हाईवे पेट्रोल फॉर रोड सेफ्टी’’ नामक एक नया प्रभाग स्थापित किया है। पांच राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ प्रत्येक 30 किलोमीटर की दूरी पर 19 यातायात सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। 

सड़क दुर्घटनाओं का एक केंद्रीकृत डाटा बनाने, दुर्घटनाओं के कारणों का वैज्ञानिक विश्लेषण करने और संवेदनशील स्थानों की पहचान करने के दृष्टिगत एकीकृत सड़क दुर्घटना डेटा प्रबंधन प्रणाली लागू की गई है। 

381 पुलिस स्टेशनों और 357 पुलिस चौकियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिससे अपराध का विश्लेषण और समाधान करने में और अधिक मदद मिलेगी। घरौंडा में ग्राम पंचायत हसनपुर में गृहरक्षी और नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों तथा कर्मचारियों के लिए एक प्रशिक्षण सुविधा स्थापित की जा रही है।