Haryana Board Exam 2024: हरियाणा में 10वीं-12वीं की 27 फरवरी से होंगी परीक्षाएं, ये रहेंगे नये नियम

 

Haryana School Education Board Exam: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मंगलवार, 27 फरवरी से शुरू हो रही हैं. शिक्षा बोर्ड ने एग्जाम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. 

परीक्षा को लेकर प्रदेशभर में 1484 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. अब परीक्षा में बहुत ही कम समय रह गया है ऐसे में स्टूडेंट्स कुछ जरूरी बातें का विशेष ध्यान रखें. ताकि परीक्षा के दिन किसी तरह की परेशानी न हो.

परीक्षा का समय दोपहर 12:30 बजे से 3:30 बजे तक रहेगा. ये परीक्षाएं प्रदेशभर में 1484 परीक्षा केंद्रों पर संचालित होंगी. 

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने कहा कि सभी विद्यालय के प्रधान स्वयंपाठी परीक्षार्थी बोर्ड www.bseh.org.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से प्रवेश-पत्र का रंगीन प्रिंट आउट ए-4 साइज पेपर पर ही निकालें. परीक्षार्थियों को रंगीन प्रवेश-पत्र पर आवेदन-पत्र भरते समय स्कैन किया गया फोटो चिपका कर सत्यापित करवाना होगा. सभी परीक्षार्थी अपने आधार कार्ड पर नवीनतम फोटो अपडेट करवाना सुनिश्चित करें.

परीक्षा केंद्र पर भूलकर भी न ले जाएं ये गैजेट
परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का प्रयोग पूर्ण रूप से वर्जित है. परीक्षार्थी पर्यवेक्षक द्वारा दी गई उत्तर पुस्तिका (आंसर शीट) के पृष्ठों की संख्या जांच लें. यदि किसी उत्तरपुस्तिका का कोई पेज फटा हुआ या गायब मिलता है तो उस अवस्था में परीक्षार्थी का अनुचित साधन का केस माना जाएगा.

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इन परीक्षाओं में नकल और अन्य अनुचित साधनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए 132 फ्लाइंग टीम का गठन किया गया है, जोकि परीक्षा केंद्र पर पैनी निगाहें बनाए रखेंगे. इसके अलावा 3 नियंत्रण कक्ष भी बनाए गए हैं.

परीक्षा केंद्र के आसपास धारा- 144 लागू
शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा का दौरान व्यवधान उत्पन्न न हो इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा धारा-144 लागू की है. उन्होंने बताया कि प्रवेश-पत्र पर क्यू-आर कोड और विशेष सुरक्षा फिचर लगाए गए हैं. 

फ्लाइंग टीम क्यू-आर कोड को स्कैन करके परीक्षार्थी की फोटो और विवरणों की जांच कर सकते हैं, जिससे फर्जी परीक्षार्थियों पर शिकंजा कसा जा सकेगा.