Electricity Saving Tips: आज ही अपना लें ये टिप्स, 24 घंटे AC चलाने पर भी आधे से कम आएगा बिजली बिल

 


भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग एसी का सहारा लेते हैं। एसी ठंडक तो देता है लेकिन बिजली बिल भी बढ़ा देता है। अगर आप भी भारी भरकम बिजली बिल से परेशान है तो आपके लिए काम की खबर है। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे बिजली बिल आधे से भी कम आएगा।

ऐसे आएगी बिजली बिल कम
अक्सर लोग राजभर एसी चलाते है, जिससे यहां पर यूजर बिल ज्यादा आता है, एक्सपर्ट बताते हैं, कि रातभर की बजाय 2 से 3 घंटे रात में एसी का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही एसी के साथ पंखे का यूज करना चाहिए। ऐसे में जब 2 से 3 घंटे में एसी कमरा ठंडा कर देगा, तो उसे कूल रखा जा सकेगा। तो वही एसी के बिल को कम किया जा सकता है।

एसी में करें टाइमर का इस्तेमाल
आज के एसी में तरह -तरह के फीचर्स दिए जाते है, जिससे यहां पर एसी रिमोट में टाइमर ऑप्शन दिया जाता है, जिस पर टैप करना होता है। जिसमें टाइस सेट करके एसी अपने आप ही बंद हो जाएगी।

स्टेबलाइजर के साथ एसी करें यूज
एसी को स्टेबलाइजर के साथ चलाना चाहिए, क्योकि इसके एक नहीं बल्कि कईकई फायदे हैं, जैसे एसी में कूलिंग सही मिलती है। साथ ही वोल्टेज कम ज्यादा होने पर भी एसी के खराब होने की दिक्कत नहीं होती है। तो वही कम पॉवर भी इसमें काम आता है।

ज्यादा रेटिंग वाली खरीदें एसी
एसी लेते वक्त उसकी स्टार रेटिंग पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि स्टार रेटिंग यह दिखाती है कि आपकी एसी कितनी एनर्जी एफिशिएंट है। आप पहले से सा अच्छी तरह से जांच पड़ताल करके एसी को खरीदें तो लंबे समय के लिए काफी कम बिल देना होगा।

AC ac electricity Tips, AC Bill saving Tips, electricity saving device, electricity saving tips, एसी इलेक्ट्रिसिटी सेविंग डिवाइस अमेजन, फ्लिपकार्ट एसी बिल सेविंग डिवाइस, एसी , बिजली बिल, चौपाल टीवी