पशुपालकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही है शेड बनाने के लिए सब्सिडी

 

किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार की ओर से उन्हें खेती के साथ ही पशुपालन के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से पशु घर जिसे शेड भी कहते हैं, बनाने के लिए 70 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

ऐसे में प्रदेश के किसान भाई पशुओं के लिए गौशाला खोलकर उनके घर या शेड बनाने के लिए सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। राज्य सरकार का मानना है कि गांवों का संपूर्ण विकास पशुपालन की प्रगति के बिना संभव नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में पशुपालन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

यह सब्सिडी गौशाला खोलने पर दी जाएगी जिसमें 1000 पशुओं को रखने के लिए गौशाला खोलने पर सरकार 70 लाख रुपए का अनुदान देगी।

दो से चार पशुओं के शेड के लिए भी मिलता है अनुदान

गौशाला में पशु शेड बनाने के अलावा मनरेगा योजना के तहत किसान पशुपालकों को 2 या 4 पशु के लिए आवास बनाने के लिए भी पैसा दिया जाता है। इसके तहत 2 पशुओं का शेड बनाने के लिए 75,000 रुपए और 4 पशुओं का शेड बनाने के लिए 1.60 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाती है।

कैसे प्राप्त कर सकते हैं पशु शेड पर सब्सिडी का लाभ

योजना की अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले के पशुपालन विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राम पंचायत के माध्यम से मनरेगा योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको नजदीकी ग्राम पंचायत से इस योजना का आवदेन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

इसमें पूछी गई सभी जानकारियों भरनी होंगी और इसके साथ मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करने होंगे। इसके बाद इस आवेदन को पंचायत के आफिस में जमा करा देना है। आपके आवेदन को मनरेगा विभाग में भेज दिया जाएगा।

यहां विभाग के अधिकारी आपके आवेदन का सत्यापन करेंगे। यदि सब कुछ ठीक रहा और आप इस योजना के लिए पात्र पाए जाते हैं तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। आपको पशु शेड के लिए अनुदान स्वीकृत कर दिया जाएगा।