बड़ी खबरें सिरसा खबर सिरसा में खास हरियाणा

कोरोना से ठीक होने के बाद कमजोरी को करें दूर, अपनाएं ये उपाय

Chopal Tv, New Delhi

आज पूरी दुनिया कोरोना महामारी से गुजर रही है। लाखों लोग कोरोना की चपेट में है। लेकिन जितने नए केस सामने आ रहे है उतने ही मरीज ठीक भी हो रहे है। कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज 14 दिनों में ठीक हो जाते हैं।

लेकिन कुछ लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी थकान और कमजोरी कई दिनों तक बनी रहती है। कुछ लोगों को तो इससे पूरी तरह उबरने में 6-8 महीने तक का समय लग जाता है। जल्दी रिकवरी और पुराने रुटीन में वापस आने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स की कुछ टिप्स आपके काम आ सकती है

सुबह जल्दी उठें

कोरोना हो या नहीं लेकिन अपनी दिनचर्या में सुबह जल्दी उठने जरुर एड कर लें। सुबह जल्दी उठने से आप अंदर से खुद को सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करेंगे। सुबह की ताजी हवा और धूप शरीर को एक्टिव बनाती है। सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से मूड अच्छा होता है और दिन अच्छा गुजरता है।

प्राणायाम करें

प्राणायाम योग – Pranayama Yoga

घर पर रहते हुए ऑक्सीजन का स्तर सही रखें। अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है। इन प्राणायाम को हर दिन किया जा सकता है। हर दिन सुबह 30 मिनट तक धूप में बैठें। सुबह-सुबह की धूप बहुत तेज नहीं होती है। सुबह की धूप में बैठने से आपको विटामिन D और एनर्जी मिलेगी।

खाने का रखें ध्यान

किसी भी बीमारी से ठीक होने के बाद शरीर कमजोर हो जाता है। कोरोना से लड़ने के लिए भी शरीर की शक्ति कम हो जाती है ऐसे में हर दिन सुबह एक खजूर, मुट्ठी पर किशमिश, दो बादाम और दो अखरोट खाएं। ध्यान रखें कि ये सारे मेवे रात भर पानी में भीगे हुए होने चाहिए

मोरिंगा

मोरिंगा यानी सहजन में बहुत औषधीय गुण होते हैं। इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है। ये हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही डिप्रेशन, घबराहट और थकान को भी दूर करता है। हफ्ते में दो-तीन बार मोरिंगा का सूप जरूर पिएं।

चाय का सेवन

चाय के काफी नुकसान होते है लेकिन जीरा, धनिया और सौंफ की चाय से कई फायदे मिलते है। दिन में दो बार जीरा, धनिया और सौंफ की बनी चाय पिएं। ये शरीर को अंदर से साफ करता है, सही वजन बनाए रखता है, तनाव घटाता है और पाचन क्रिया सही रखता है। इसे खाना खाने के एक घंटे बाद पीना चाहिए। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप हर्बल टी भी पी सकते हैं।

रात में जल्दी सोएं

कोरोना से जल्दी और पूरी तरह ठीक होने में नींद की बहुत अहम भूमिका है। जितनी अच्छी नींद लेंगे, आप उतनी जल्दी ठीक होंगे। रात में जल्दी सोने की कोशिश करें। टीवी और मोबाइल का कम इस्तेमाल करें।

Related posts

सिरसा में कैंटर में तस्करी कर ले जा रहे थे गोवंश, पुलिस ने पकड़े दो आरोपी

admin

ढाबे पर फूटा कोरोना बम, वहां काम करने वाले 65 कर्मचारी मिले कोरोना पॉजिटिव

admin

सिरसा-फतेहाबाद के कोविड-19 प्रभारी ने ली बैठक

admin
Share this
Join Our Group