दूर जाकर पेट्रोल फूंकने की क्या जरूरत, जब दिल्ली के पास हरियाणा में हैं 4 सबसे शानदार हिल स्टेशन
 
दूर जाकर पेट्रोल फूंकने की क्या जरूरत, जब दिल्ली के पास हरियाणा में हैं 4 सबसे शानदार हिल स्टेशन

जैसे ही गर्मियां आती हैं, हम वैसे ही बाहर की ठंडी जगहों पर घूमने की प्लानिंग करने लगते हैं, लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत जो देखने को मिलती है वो है दिल्ली से सारी ठंडी और खूबसूरत जगह काफी दूर हैं। जिसमें आपको या तो 5 से 6 घंटे लगते हैं, तो किसी में तो पूरा एक दिन लगता है। अगर आप भी किसी ऐसी जगह पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, जहां आप 2 से 3 घंटे में पहुंच जाएं, तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं दिल्ली के पास मौजूद हरियाणा के वो हिल स्टेशन, जहां आपको मजा तो आएगा, साथ ही पेट्रोल भी ज्यादा नहीं फुकेगा।

सोहना हिल्ज़

दिल्ली से करीबन 64 किमी दूर हरियाणा में सोहना हिल्स बेहद शानदार जगह है। सोहना हिल्स अपने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और हरियाणा की सबसे महत्वपूर्ण जगहों में शामिल है। आपको बता दें, यहां हर वीकेंड पर हजारों की संख्या में लोग अपने परिवार वालों के साथ वीकेंड मनाने आते हैं। घने जंगलों के बीच घूमने के अलावा आप यहां दमदमा झील, सोहना झील या झरना, सोहना का पहाड़ी किला जैसे स्थानों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। हरियाणा में स्थित सोहना अपने खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है।

मोरनी हिल्स

मोरनी हिल्स भी हरियाणा का सबसे बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। करीबन 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये पहाड़ी जगह प्राकृतिक प्रेमियों को बेहद पसंद आती है। अगर आप अभी तक मोरनी हिल्स नहीं गए हैं, तो एक बार इस जगह पर भी जरूर जाएं। खूबसूरत पहाड़ों में स्थित टिक्कर ताल, एडवेंचर पार्क और मोरनी किला देखने के अलावा आप यहां बोटिंग, ट्रेकिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी एक्टिविटीज भी कर सकते हैं।

तोशाम हिल्स 
हरियाणा में मौजूद तोशाम हिल्स भी पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। आपको बता दें, तोशाम हिल्स को हरियाणा में धर्म की नगरी के रूप में जाना जाता है। कहते हैं कि यहां 8 वीं शताब्दी की मूर्तियां स्थित हैं। अगर ऐसे में आप हरियाणा की खूबसूरत पहाड़ी और धार्मिक शहर में घूमना चाहते हैं, तो एक बार तोशाम हिल्स जरूर जाएं