ब्यूटी विद ब्रेन IPS हैं Navjot Simi, ऑफिस में ही IAS तुषार सिंगला से की थी लव मैरिज, देखें Pics
 
beauty with brain.webp

सप्ताहभर पहले यूपीएससी ने सिवि​ल सेवा परीक्षा 2019 का​ रिजल्ट जारी किया। इस बार यूपीएससी परीक्षा पास करने वालों में एक नाम ने पूरे देश को चौंका दिया। नाम है ऐश्वर्या श्योराण का। वजह ये है कि ऐश्वर्या ने मॉडलिंग से ब्रेक से लेकर 93वीं रैंक हासिल करते हुए यूपीएससी एग्जाम क्रैक किया है।

ऐश्वर्या से पहले सिमी ने पाई सफलता

ब्यूटी विद ब्रेन ऐश्वर्या श्योराण राजस्थान के चूरू जिले के राजगढ़ ब्लाक के गांव चुम्बकिया ताल के रहने वाले आर्मी अधिकारी अजय श्योराण की बेटी हैं। ऐश्वर्या से पहले भी कई खूबसूरत युवतियों ने फिल्मों या मॉडलिंग में कॅरियर बनाने की बजाय भारतीय प्रशासनिक सेवा को प्राथमिकता दी है। ऐसा ही एक नाम है डॉ. नवजोत सिमी ।

कौन है आईपीएस नवजोत सिमी

आईपीएस नवजोत सिमी पंजाब की रहने वाली है। पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसम्बर 1987 को सिमी का जन्म हुआ है। सिमी बिहार कैडर की वर्ष 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। ये अपनी कार्यशैली के अलावा अपने लुक्स के लिए भी काफी चर्चित हैं। सोशल मीडिया में अक्सर सुर्खियों में रहती हैं।

दूसरे प्रयास में मिली सफलता

सिमी बेहद होनहार हैं। वर्ष 2016 में इन्होंने पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली थी जबकि सिमी का ख्वाब आईपीएस बनना था। इसके बाद सिमी यूपीएससी के साक्षात्कार तक पहुंची, मगर सफलता दूसरे प्रयास में मिली। 735वीं रैंक हासिल करते हुए सिमी आईपीएस बन गई।

सिमी नवजोत की शिक्षा

सिमी नवजोत की शुरुआती शिक्षा पंजाब के पाखोवाल के पंजाब मॉडल पब्लिक स्कूल से हुई। जुलाई 2010 में सिमी ने बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान, लुधियाना से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री प्राप्त की। यूपीएससी की परीक्षा के लिए सिमी ने नई दिल्ली के वाजी राज कोचिंग संस्थान से कोचिंग की।

ब्यूटी विद ब्रेन IPS हैं Navjot Simi, ऑफिस में ही IAS तुषार सिंगला से की थी लव मैरिज, देखें Pics

पश्चिम बंगाल के आईएएस से हुआ प्यार

सिमी नवजोत की यूपीएससी में कामयाबी के साथ-साथ उसकी शादी भी देशभर की सुर्खियों में रही। दरअसल, सिमी ने आईएएस तुषार सिंगला से वर्ष 2020 के वैलेंटाइन के दिन लव मैरिज की थी। तुषार सिंगला पश्चिम बंगाल कैडर के वर्ष 2015 बैच के आईएएस है। बताया जाता है कि तुषार भी पंजाब के रहने वाले हैं।

सिमी-तुषार ने दफ्तर रचाई शादी

जब इन्होंने लव मैरिज की तब सिमी बिहार के पटना में एसीपी और तुषार पश्चिम ​बंगाल के हावड़ा में एसडीओ के रूप में कार्यरत थे। दोनों अपने काम की व्यस्तता के कारण शादी के लिए समय नहीं निकाल पा रहे थे। ऐसे में 14 फरवरी 2020 को सिमी पटना से हावड़ा पहुंची और तुषार के कार्यालय में ही दोनों ने शादी रचा ली।

विधानसभा चुनाव के बाद देंगे शानदार पार्टी

सिमी और तुषार ने बेहर सादे समारोह में लव मैरिज की। तुषार फॉर्मल पोशाक में थे जबकि सिमी ने लाल साड़ी पहन रखी थी। दोनों ने करीबियों की मौजदूगी में शादी रचाई और मैरिज रजिस्ट्रेशन करवाई। साथ ही सिमी के पति आईएएस तुषार ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 समाप्त होने के बाद ग्रैंड पार्टी देने का वादा भी किया।

एक साल से कर रहे थे डेट

वैलेंटाइन डे के मौके पर लव मैरिज करने के बाद के नवजोत ने कहा कि उन्होंने तुषार के साथ प्रेम विवाह बेहद सादगी से किया है, मगर ​शानदार रिसेप्शन रखेंगे, जिसमें सभी रिश्तेदारों व दोस्तों को बुलाएंगे। सिमी ने बताया कि तुषार और उसकी शादी से एक साल पहले मुलाकात हुई, जो धीरे-धीरे प्यार में बदल गई।