Ias success story: टीना डाबी ने खुद बताया IAS बनने का मूल मंत्र, आपके लिए भी हो सकता है उपयोगी, इसलिए जल्दी जानने

आज IAS टीना डाबी को तो हर कोई जानता है. उनकी मोटिवेशनल वीडियो को देखकर लोग खूब अपने आपको मोटिवेशन करते हैं. टीना डाबी अपने आप को लेकर दूसरों को जागरूक करती है और छात्रों को अच्छे अच्छी बात बताती है ऐसा ही मामला कुछ जैसलमेर से आया है
 
टीना डाबी

Ias success story:  आज IAS टीना डाबी को तो हर कोई जानता है. उनकी मोटिवेशनल वीडियो को देखकर लोग खूब अपने आपको मोटिवेशन करते हैं. टीना डाबी अपने आप को लेकर दूसरों को जागरूक करती है और छात्रों को अच्छे अच्छी बात बताती है ऐसा ही मामला कुछ जैसलमेर से आया है. जहां टीना डाबी से कुछ सवाल पूछे गए छात्रों द्वारा और उन्होंने एक-एक करके सभी सवालों का अच्छी तरह से जवाब दिया.


UPSE टॉपर और IAS अफसर टीना डाबी देश में लाखों छात्र और छात्राओं कि यूथ आइकन है. खासकर राजस्थान मैं तो हर लड़की चाहती है कि वह पढ़ लिखकर टीना डाबी की तरह बने. हालांकि टीना डाबी खुद समय-समय पर युवाओं के बेहतरीन भविष्य के लिए करियर काउंसलिंग कार्यशाला का आयोजन रखती है. जिसमें वह आईएएस की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सफलता पाने का सही तरीका और मोटिवेशनल क्लास लेती है कुछ ऐसा ही नजारा हाल ही में जैसलमेर जिले में देखने को मिला है. जब प्रशासन की तरफ से कैरियर काउंसलिंग कार्यशाला रखी गई थी इस दौरान छात्रों ने टीना डाबी से तरह-तरह के सवाल पूछे.

टीना डाबी ने बताया कैसे करियर में पाई सफलता

दरअसल यह नजारा जैसलमेर जिले में इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम का था. जहां जिले के कलेक्टर टीना डाबी के अभिनव 94 जैतारण शक्ति अभियान के तहत छात्राओं के लिए करियर काउंसलिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया था जिसमें कई और विशेषज्ञों से कई से कई स्कूल कॉलेज के छात्रों ने अपने करियर के लिए बात की. इसमें स्टूडेंट्स ने टीना डाबी से सफलता पाने और उनकी सफलता के राज में कई सवाल पूछे गए.

टीना डाबी से स्टूडेंट्स ने किए इस प्रकार के सवाल

बता दें कि इस काउंसलिंग के दौरान 1 स्टूडेंट्स ने टीना डाबी से बात करते हुए कहा कि आदरणीय मैडम जी नमस्ते........... क्या 12वीं के साथ आईएएस की तैयारी की जा सकती है. आईएएस बनने के लिए कितने घंटे की पढ़ाई जरूरी है. कमर्शियल पायलट बनने के लिए कैसे तैयारी करनी होगी. वही एक छात्र ने पूछा मैडम जी आप इस देश के यूथ आइकन है आपकी मोटिवेशन क्या है.

जाने सफल बनना है तो क्या है सबसे जरूरी है

टीना डाबी ने छात्रों के सभी सवालों के एक-एक तरह कर के जवाब दिए. उन्होंने कहा लोगों से मिलता स ने उन्हें पूरी लगन से काम करने के लिए प्रेरित करता था. यही मेरा मोटिवेशन है. टीना डाबी ने कहा कि हर सफलता के लिए संघर्ष एवं समर्पण आवश्यक है इसलिए कोई भी विद्यार्थी संघर्ष से घबराए नहीं और अपना 100% देखकर सफलता हासिल करें.

कैरियर के लिए दो तीन विकल्प जरूर रखें

टीना डाबी ने आगे बात करते हुए छात्रों से कहा कि आज का युग कंपटीशन का योग है. इसलिए हर छात्र को अपने भविष्य के लिए दो-तीन करियर जरूर रखना चाहिए और अपने भविष्य को आगे बढ़ाने के लिए तीन या चार नौकरियों के बारे में सोचना चाहिए और जिस फिल्म में वह सबसे अच्छा है उसमें अधिक मेहनत करनी चाहिए.