IPS Pooja Yadav : विदेश की नौकरी छोड़ अब आईपीएस बन देश की सेवा में लगीं पूजा यादव
 
ips-pooja-yadav

success story of IPS pooja yadav in hindi –

हेलो दोस्तों ! आज हम बात कर रहे हैं पूजा यादव (Pooja Yadav) के बारे में, जो अपने काम को लेकर हमेशा ही चर्चा में रहती हैं. बता दें कि पूजा यादव एक आईपीएस (IPS Pooja Yadav) हैं और उनके काम करने का तरीका ही उनकी पहचान बना हुआ है. वे हरियाणा की रहने वाली हैं और अब आईपीएस पूजा यादव बनकर देश की सेवा कर रही हैं.

पूजा यादव के लिए आईपीएस बनने का यह सफर आसान नहीं रहा है. पहले वे किसी और फील्ड में थीं और अच्छी खासी नौकरी भी कर रही थीं लेकिन इसके बाद उन्हें यह लगा कि उन्हें देश की सेवा करनी चाहिए और इसलिए उन्होंने नौकरी को अलविदा कहा और आईपीएस की तैयारी में जुट गईं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूजा यादव कौन हैं ?(Who is the IPS Pooja Yadav?), पूजा यादव की लाइफ जर्नी (IPS Pooja Yadav life story) के बारे में शुरू से लेकर अब तक बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं आईपीएस पूजा यादव की लाइफ जर्नी (ips pooja yadav biography in hindi).

शुरुआत में पूजा के परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ खास अच्छी नहीं थी. जिस कारण उनके परिवार को काफी आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ा. पूजा ने खुद पढने के लिए बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर पैसा इकट्ठा किया. इतना ही नहीं उन्होंने रिसेप्शनिस्ट की जॉब भी की ताकि वे अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ा सकें.

इन सब के बीच में पूजा यादव की जॉब बायो टेक्नॉलजी (Pooja yadav Bio-technology Job) में लग गई और इस जॉब के लिए वे कनाडा चली गईं. लेकिन पूजा का सफ़र यहीं नहीं रुका और वे वहां वे जॉब के सिलसिले में ही जर्मनी भी चली गईं, यहाँ भी उन्होंने काफी समय तक काम किया.

लेकिन यह वह समय था जब पूजा यादव को यह अहसास भी हो गया कि वे जर्मनी में काम कर रही हैं और यहाँ के विकास का हिस्सा बन रही हैं. जबकि उन्हें अपने देश यानि भारत के विकास का हिस्सा बनना था और इसलिए ही वे अपनी अच्छी-खासी चल रही नौकरी को छोड़कर भारत वापस आ गईं.

यहाँ आने के बाद पूजा यादव ने यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करना शुरू कर दिया. लेकिन पहली बात में पूजा को भी सफलता नहीं मिली और उन्होंने फिर से परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दिया. जिसके बाद साल 2018 के दौरान उन्होंने यूपीएससी की एग्जाम में क्वालिफाई कर लिया और इसके साथ ही दूसरी कोशिश में सफल होने के बाद पूजा यादव बन गईं आईपीएस (pooja yadav ips).

आईपीएस बनने के बाद साल 2021 में पूजा यादव ने आईएएस विकल्प भारद्वाज (ias vikalp bhardwaj) से शादी की. पूजा के पति विकल्प (ips pooja yadav husband) के बारे में बता दें कि वे साल 2016 कैडर के ऑफिसर हैं. यह कपल (IPS Pooja Yadav and IAS Vikalp Bharadwaj) काफी ख़ुशी-ख़ुशी अपनी लाइफ जी रहे हैं.

पूजा यादव की प्रोफेशनल लाइफ के बारे में बात करें तो आपको बता दें कि उनकी जब थराद में पोस्टिंग (ips pooja yadav posting) हुई थी तब उनके काम को काफी सराहा गया था. थराद के एक तरफ पाकिस्तान है तो वहीँ इसके दूसरी तरफ राजस्थान है और इस इलाके को गैंबलिंग हब भी कहा जाता है.

इस इलाके से पूजा ने करोड़ों रुपए की शराब जब्त कर अपना नाम बनाया है. पूजा यादव थराद की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर बनीं.(first woman officer on the SDPO staff) वहीँ अब पूजा यादव गुजरात में बतौर आईपीएस ऑफिसर पोस्टेड हैं और अपने देश की सेवा में अहम योगदान दे रही हैं.