IAS Success Story: दो बहनों ने एक ही नोट्स से की UPSC Exam की तैयारी, बड़ी को 3rd तो छोटी को मिली 21वीं रैंक
 
 दो बहनों ने एक ही नोट्स से की UPSC Exam की तैयारी, बड़ी को 3rd तो छोटी को मिली 21वीं रैंक

UPSC Topper Ankita Jain and Vaishali Jain Success Story: संघ लोक सेवा आयोग के सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Service Exam) को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और इसके लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन कुछ स्टूडेंट आसानी से सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसी ही कहानी दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन (Ankita Jain) और उनकी बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) की है, जिन्होंने एक नोट्स से पढ़ाई कर आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा किया.

अंकिता ने तीसरा और वैशाली को 21वां स्थान

अंकिता जैन (Ankita Jain) और उनकी छोटी बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) ने एक साथ पढ़ाई की और एक साथ ही यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) दिया. दोनों बहनों को एक साथ ही सफलता मिली और दोनों आईएएस अफसर बन गईं. सिविल सर्विस एग्जाम 2020 में अंकिता जैन ने तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि वैशाली जैन को 21वीं रैंक मिली.

दोनों बहनों ने एक ही नोट्स से की पढ़ाई

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, अंकिता जैन (Ankita Jain) और उनकी छोटी बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) ने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए एक ही नोट्स  से पढ़ाई की. इसके साथ ही पढ़ाई के दौरान एक-दूसरे का उत्साह बढ़ाया और तैयारी में मदद की.

अंकिता को चौथे प्रयास में मिली सफलता

12वीं के बाद अंकिता जैन (Ankita Jain) ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री हासिल की. इसके बाद एक प्राइवेट कंपनी में उनकी जॉब लग गई, लेकिन कुछ समय बाद ही उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी. हालांकि नौकरी छोड़कर यूपीएससी एग्जाम पास करना उनके लिए आसान नहीं था. कड़ी मेहनत के बावजूद उन्हें चौथे प्रयास में सफलता मिली और सिविल सेवा का सपना पूरा किया.

वैशाली को बहन की तैयारियों का हुआ फायदा

वैशाली जैन (Vaishali Jain) को उनकी बड़ी बहन अंकिता जैन (Ankita Jain) की तैयारियों का फायदा मिला और यूपीएससी एग्जाम पास करने में सफल रहीं. अंकिता की हेल्प से तैयारी कर वैशाली ने सिविल सेवा एग्जाम 2020 (CSE Exam 2020) में 21वीं रैंक हासिल की. वैशाली ने नौकरी करते हुए यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की