दबंग के साथ ही खूबसूरती में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को टक्कर देती है ये 8 महिला IPS/IAS अफसर, देखें इनकी तस्वीरें
 
dimag.webp

करियर डेस्क: Beauty with brains (दिमाग के साथ सौंदर्य) ये कहावत तो आपने सुनी होगी। लेकिन अक्सर लोगों को लगता है कि कॉरपोरेट वर्ल्ड में काम करने वाली महिलाओं की तुलना में जो महिलाएं सरकारी क्षेत्र, पुलिस बल या सेना में काम करती है वह ज्यादा खूबसूरत नहीं होती है। लेकिन आज हम आपको मिलवाते हैं ऐसी 8 महिला आईएएस, आईपीएस अधिकारियों (female IAS and IPS Officers) से जो इंटेलिजेंट होने के साथ-साथ बेहद खूबसूरत भी है और अपने काम के साथ-साथ अपने घर परिवार और अपनी लाइफ स्टाइल को भी बहुत अच्छी तरह से मैनेज करती हैं...

स्मिता सभरवाल
स्मिता का जन्म 1977 में हुआ था। वह दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। वह 2001 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। स्मिता को 'पीपुल्स ऑफिसर' के रूप में जाना जाता है, जो इस उपाधि से सम्मानित होने वाली महिला होने के लिए गर्व की बात है। वह मुख्यमंत्री कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी भी बनीं। उनके पति डॉ. अकुन सभरवाल एक आईपीएस अधिकारी हैं।

रिजु बाफना 
छत्तीसगढ़ में जन्मी और पली-बढ़ी, रिजु ने 2011 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में मास्टर्स किया। उन्होंने 2013 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 77वीं रैंक हासिल की और 2014 में आईएएस अधिकारी बनीं। आईएएस अधिकारी बनने से पहले वह कैम्ब्रिज इकोनॉमिक पॉलिसी एसोसिएट्स के साथ काम कर रही थीं। उनकी शादी अपने बैच मेट अवि प्रसाद से शादी की जो एक आईएएस अधिकारी भी हैं।

मेरिन जोसेफ 
मेरिन जोसेफ केरल कैडर में सबसे कम उम्र की आईपीएस अधिकारी है। उन्होंने 25 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में साल 2012 में यूपीएससी परीक्षा पास की थी। मेरिन को Y20 शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था, जो कि G20 देशों का एक आधिकारिक युवा कार्यक्रम है। 2015 में उसने कोट्टयम स्थित मनोचिकित्सक क्रिस अब्राहम से शादी कर ली।

कंचन चौधरी भट्टाचार्य 
हिमाचल प्रदेश की रहने वाली कंचन 1973-2007 तक एक IPS अधिकारी थीं। वह पुलिस महानिदेशक बनने वाली पहली महिला IPS अधिकारी रही हैं। उन्होंने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में पोस्ट गेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान उत्कृष्ट काम के लिए राष्ट्रपति पदक और राजीव गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

संजुक्ता पाराशर 
3 अक्टूबर 1979 को जन्मीं संजुक्ता 2006 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वह असम में जन्मी और पली-बढ़ी है और उन्होंने इंद्रप्रस्थ कॉलेज, नई दिल्ली से राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। वह असम की पहली आईपीएस अधिकारी हैं और उन्होंने असम के बोडो उग्रवादियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। फिलहाल वह सोनितपुर में पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात हैं। उन्होंने पुरु गुप्ता से शादी की है जो एक आईएएस अधिकारी हैं।

रोशन जैकब 
रोशन केरल से ताल्लुक रखती हैं, उनका जन्म 25 दिसंबर 1978 को हुआ था। उन्होंने वर्ष 2004 में यूपीएससी की परीक्षा पास की है। वर्तमान में, वह उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले की जिला मजिस्ट्रेट हैं।

वंदना प्रियासी 
वंदना 2003 बैच की एक आईएएस अधिकारी है। उन्होंने सेंट स्टीफंस, दिल्ली से अपना कॉलेज किया है। वह बिहार के सीवान की जिला मजिस्ट्रेट हैं। यह महिला निडर और बोल्ड होने के लिए जानी जाती है। उनका जन्म 21 फरवरी 1974 को बिहार में हुआ था। वह बिहार की सभी महिलाओं के लिए एक बड़ी प्रेरणा हैं। वह एक ऐसी महिला हैं जो बिहार में हो रहे अपराधों के खिलाफ उठ खड़ी हुई हैं।

बी चंद्रकला
चंद्रकला का जन्म 27 सितंबर 1979 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। वह यूपी कैडर के 2008 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में 409वीं रैंक हासिल की। वह वर्तमान में बुलंदशहर, उत्तर प्रदेश के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्यरत हैं।