मॉडलिंग छोड़ IAS बनीं ऐश्वर्या श्योरण, रह चुकी हैं मिस इंडिया फाइनलिस्ट
 
Aishwarya-Sheoran

Success Story of Aishwarya Sheoran in Hindi –

ऐश्वर्या श्योरण (aishwarya sheoran) आज एक ऐसा नाम बन गया है जिसके बारे में जानकर हर कोई उनकी काबिलियत की तारीफ कर रहा है. राजस्थान के चुरू की रहने वाली ऐश्वर्या ने आईएएस ऑफिसर (ias aishwarya sheoran) बन यह साबित कर दिया है कि इन्सान चाहे तो कुछ भी कर सकता है. ऐश्वर्या श्योरण पहले मॉडलिंग करती थीं.

लेकिन उन्होंने मॉडलिंग को छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में सफल भी हुईं. इसके साथ ही उन्होंने आईएएस ऑफिसर बन अपने परिवार और देश का नाम रोशन किया है.

आज हम बात करने जा रहे हैं ऐश्वर्या श्योरण की लाइफ स्टोरी, ऐश्वर्या श्योरण की सक्सेस स्टोरी (ias aishwarya sheoran success story) और ऐश्वर्या श्योरण कौन हैं से लेकर ऐश्वर्या श्योरण के बारे में खास बातें :

कौन हैं ऐश्वर्या श्योरण ? (who is aishwarya sheoran?)

ऐश्वर्या श्योरण एक मॉडल के तौर पर पहले ही अपनी पहचान बना चुकी हैं. इसके साथ ही अब उन्होंने आईएएस ऑफिसर बनकर खुद को भी साबित कर दिया है. वे साल 2016 के दौरान फेमिना मिस इंडिया (aishwarya sheoran miss india) का हिस्सा भी रह चुकी हैं. ऐश्वर्या श्योरण राजस्थान के चुरू की रहने वाली हैं.

ऐश्वर्या श्योरण का जीवन परिचय (aishwarya sheoran biography in hindi) :

साल 2014 के दौरान ऐश्वर्या श्योरण दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश (clean and clear face fresh aishwarya sheoran) रह चुकी हैं. 

साल 2015 के दौरान ऐश्वर्या श्योरण मिस दिल्ली (miss delhi aishwarya sheoran) भी रह चुकी हैं. जिसके साथ ही उन्होंने अपने मॉडलिंग (ias model aishwarya) के सफ़र पर और भी अधिक ध्यान देना शुरू किया.

जिसका परिणाम यह रहा कि ऐश्वर्या श्योरण ने साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया (miss india ias) में हिस्सा लिया. इस कॉम्पिटीशन में ऐश्वर्या फाइनलिस्ट भी रहीं.

राजस्थान के चुरू की रहने वाली ऐश्वर्या ने बिना किसी कोचिंग क्लास के ही यूपीएससी (aishwarya sheoran upsc) की परीक्षा क्लियर की है. उन्होंने इसकी पढ़ाई घर पर ही रहकर की. 10 महीने घर में एग्जाम की तैयारी की और पहली ही कोशिश में 93 वीं रैंक हासिल की.

आईएएस बनने से पहले ऐश्वर्या श्योरण मॉडलिंग (aishwarya sheoran modeling) करती थीं. ऐश्वर्या की रूचि हमेशा से ही मॉडलिंग में रही लेकिन साथ ही वे हमेशा से यह भी चाहती थी कि वे यूपीएससी की परीक्षा पास करें. अपने इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए उन्होंने साल 2018 में इसकी तैयारी शुरू कर दी थी.

चाहे ऐश्वर्या राजस्थान से बिलोंग करती हैं लेकिन उनका परिवार शुरू से ही दिल्ली में रहता है. इस कारण आईएएस ऐश्वर्या श्योरण (ias aishwarya sheoran) की शुरूआती पढ़ाई चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से हुई है. जिसके बाद उन्होंने दिल्ली के ही श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया.

इसके साथ ही यह भी बता दें कि ऐश्वर्या श्योरण का चयन साल 2018 में आईआईएम इंदौर (IIM Indore) में भी हुआ था मगर उन्हें सिविल सर्विसेज की एग्जाम देना थी इसलिए उन्होंने यहाँ एडमिशन नहीं लिया.

ऐश्वर्या श्योरण के पिता का नाम अजय श्योराण है और वे इंडियन आर्मी (Indian Army) में कर्नल के पद पर तेलंगाना के करीमनगर में तैनात हैं. इसके अलावा उनकी मां का नाम सुमन है जोकि एक हाउसवाइफ हैं. उनका पूरा परिवार फ़िलहाल सपनों के शहर मुंबई में रहता है.

आईएएस ऐश्वर्या श्योरण का नाम उनकी माँ ने बॉलीवुड सुन्दरी ऐश्वर्या राय के नाम पर रखा था. क्योंकि वे चाहती थीं कि उनकी बेटी मिस इंडिया (miss india finalist aishwarya sheoran) बनें. लेकिन वे आईएएस बनना चाहती थीं. जो सपना उन्होंने अपनी मेहनत से पूरा किया.