चांद की मिट्टी में वैज्ञानिकों ने पौधा उगाकर रचा इतिहास, अगले कदम की राह हुई आसान
 
dgsrys

नई दिल्ली, 13 मई: चंद्रमा पर इंसानों को बसाने के लिए वैज्ञानिक लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए वैज्ञानिक लगातार रिसर्च कर रहे हैं। लेकिन इस बीच एक ऐसा कारनामा हुआ है कि वैज्ञानिक को भी विश्वास नहीं हो रहा है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने चंद्रमा से लाई गई मिट्टी में पौधे उगा दिया है। इस कारनामे को देखकर वैज्ञानिक खुशी से झूम उठे।

परिणाम देख वैज्ञानिक के उड़े होश

परिणाम देख वैज्ञानिक के उड़े होश

चांद से ये मिट्टी कुछ समय पहले नासा के अपोलो अंतरिक्ष यात्री अपने साथ लेकर आए थे। इसके बाद इसमें बीज डाले तो पौधे उग गये। इस सफलता के बाद वैज्ञानिकों का मानना है कि अब चंद्रमा पर भी पौधा लगाना संभव है। शोध कर रहे वैज्ञानिकों को भी पता नहीं था कि चांद से लाई गई मिट्टी में कुछ उगेगा या नहीं। जब नासा के अपोलो अंतरिक्ष यात्री अपने साथ मिट्टी लाए तो उसमें पौधे उग आए। नतीजा देखकर वैज्ञानिकों के भी होश उड़ गए।

मिट्टी में अरबिडोप्सिस के पौधे अंकुरित हुए

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के खाद्य और कृषि विज्ञान संस्थान के रॉबर्ट फेरल ने कहा कि पौधे वास्तव में चांद से लाई गई मिट्टी में उग आए हैं, क्या आप मेरे साथ मजाक कर रहे हैं। फेरल और उनके सहयोगियों ने अपोलो-11 के नील आर्मस्ट्रांग और बज एल्ड्रिन और अन्य मूनवॉकर्स द्वारा लाई गई चंद्रमा से मिट्टी में अरबिडोप्सिस का बीज लगाया। मिट्टी में सारे बीज अंकुरित हो गए।

ज्यादातर पौधे खत्म हो गए

नकारात्मक पक्ष यह था कि पहले सप्ताह के बाद चांद की मिट्टी की खुरदरापन और अन्य गुणों ने छोटे फूलों वाले खरपतवारों पर इतना जोर दिया कि वे पृथ्वी से नकली चंद्रमा की मिट्टी में लगाए गए पौधों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे बढ़े। ज्यादातर चांद के पौधे खत्म हो गए।

अगला कदम चंद्रमा की सतह पर जाना

विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय के एक अंतरिक्ष संयंत्र जीवविज्ञानी साइमन गिलरॉय ने कहा कि यह एक बड़ा कदम है कि आप पौधे उगा सकते हैं। अब अगला कदम चंद्रमा की सतह पर जाना और पौधे उगाना है। हालांकि, साइमन गिलरॉय की अध्ययन में कोई भूमिका नहीं थी।

अपोलो चंद्र लैंडर्स में हर जगह मिली मिट्टी

चंद्रमा की मिट्टी सूक्ष्म उल्कापिंड प्रभावों से छोटे, कांच के टुकड़ों से भरी हुई है जो अपोलो चंद्र लैंडर्स में हर जगह मिल गई और मूनवॉकर्स के स्पेससूट में चिपक गई।