General Knowledge: हमारे ग्रह को Earth ही क्यों कहा जाता है, कहां से आया ये नाम? जानें जवाब

पृथ्वी को अंग्रेजी में Earth के रूप में जानते हैं. लेकिन आखिर इसे Earth ही क्यों कहा जाता है. आइए इस सवाल का जवाब जानते हैं.
 
EARTH

General Knowledge: सौरमंडल में एकमात्र हमारी धरती ऐसी जगह है, जहां पर जीवन मौजूद है. हमारे ग्रह को हिंदी में 'पृथ्वी' कहा जाता है, जबकि इसे अंग्रेजी में Earth कहा जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे ग्रह को Earth ही क्यों कहा जाता है. आइए ऐसे ही कुछ फैक्ट्स को जाना जाए. (NASA)

EARTH

सवाल 1: हमारे ग्रह को Earth नाम कैसे मिला?
जवाब: Earth शब्द अंग्रेजी/जर्मन से आता है, जिसका मतलब जमीन होता है. ये पुराने अंग्रेजी के शब्द 'eor(th)e' और 'ertha' से आता है. हमारे ग्रह Earth नाम 1000 साल से ज्यादा पुराना है. (Pixabay)

EARTH

सवाल 2: पृथ्वी पर कितना पानी है?
जवाब: पृथ्वी पर 326 मिलियन ट्रिलियन गैलन से ज्यादा पानी है. इस पानी का सिर्फ तीन फीसदी ही पीने योग्य है. (Pixabay)

EARTH

सवाल 3: हमारा वातावरण पृथ्वी से जुड़ा हुआ कैसे रहता है?
जवाब: हमारा वातावरण गैसों का मिश्रण है जो पृथ्वी को घेरे हुए है. यह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के खिंचाव से बना रहता है. (NASA)

EARTH

सवाल 4: पृथ्वी का वातावरण किन चीजों से बना है?
पृथ्वी का वातावरण में 78% नाइट्रोजन, 21% ऑक्सीजन, 0.9% आर्गन और 0.03% कार्बन डाइऑक्साइड है, जिसमें बहुत कम प्रतिशत अन्य तत्व हैं. हमारे वातावरण में जलवाष्प भी होता है. इसके अलावा, पृथ्वी के वातावरण में धूल के कण, पराग, पौधों के दाने और अन्य ठोस कण मौजूद हैं. (NASA)

EARTH

सवाल 5: पृथ्वी पर सबसे कम और सबसे अधिक तापमान क्या रहा है?
जवाब: पृथ्वी पर सबसे कम तापमान -88 डिग्री सेल्सियस अंटार्कटिका के वोस्टोक स्टेशन पर रिकॉर्ड किया गया था. वहीं, सबसे ज्यादा तापमान 58 डिग्री सेल्सियस लीबिया के रेगिस्तान में रिकॉर्ड हुआ. (AFP)