अगर आप चाहते हैं कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड न करें ,तो अपनाएं ये तरीके
 
dfhbsd
कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) को लेकर आज हर कोई संजीदा दिखता है। ऐसे कुछ तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी कॉल रिकॉर्ड करने वाला यह नहीं कर सकेगा। 

Google ने हाल ही में Play Store पॉलिसी में बदलाव किया है। इसके बाद गूगल ने Third-Party Call Recording Apps पर पूरी तरह रोक लगा दी है। यानी अब कोई भी ऐसी ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं होगी, जिससे आपके कॉल की रिकॉर्डिंग (call recording) की जा सके।

लेकिन कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) का ऑप्शन देती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाने के बाद कोई चाहकर भी आपके कॉल की रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएगा।


अगर आप चाहते हैं कि कोई आपकी कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) न करे तो आप किसी को फोन करने के बाद बिल्कुल ध्यान से सुनें। क्योंकि कोई आपकी कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) करेगा तो पहले उसके फोन पर नोटिफिकेशन या सूचना दी जाती है।

इसमें फोन सुनने वाले को बता दिया जाता है कि आपकी कॉल सामने से रिकॉर्ड की जा रही है। Oppo, Vivo में ये ऑप्शन अभी भी मौजूद है। कोई भी कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) करता है तो फोन पर सूचना दे दी जाती है, लेकिन इसे ध्यान से सुनने की भी बहुत जरूरत है।


Call Recording से बचने के लिए सबसे बेस्ट है कि आप ज्यादा से ज्यादा Whatsapp Call का इस्तेमाल करें। अभी फिलहाल ऐसे कोई Apps मौजूद नहीं हैं जो डायरेक्ट Whatsapp Call ही रिकॉर्ड कर लें।

Whatsapp Call रिकॉर्ड करने के लिए फोन के इंटरनल रिकॉर्डर का ही सहारा लिया जाता है। ऐसे में ये बहुत कम संभव होता है कि कोई सीधा कॉल रिकॉर्ड कर ले। ऐसे में Whatsapp Call ज्यादा सुरक्षित है।


किसी को फोन करने के लिए आप Google Voice App का भी सहारा ले सकते हो। ये ऐसी ऐप है जिसकी रिकॉर्डिंग करना संभव नहीं है। इसलिए अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करते हो तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

साथ ही अगर कोई आपकी कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) कर भी रहा होता है तो ये आपके पहले ही चेतावनी दे देती है। ये इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत भी है।