बियर पीना बन सकता है सेहत के लिये फायदेमंद, जानिए कैसे?
 
बियर पीना बन सकता है सेहत के लिये फायदेमंद, जानिए कैसे?

शराब को लेकर अक्सर चर्चाएं होती रहती हैं। वहीं बीयर एक फेमस ड्रिंक है जिसमें 5 से 12 प्रतिशत तक एल्कोहॉल होता है जिसकी वजह से इसे कम नुकसानदायक माना जाता है। बीयर विटामिन और मिनरल्स का स्रोत है, और कुछ में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं।

बियर के अंदर बहुत कम मात्रा में अल्कोहल पाया जाता है जिसके कारण अधिकांश लोग एक बार पीने के बाद भरपूर पेट भर के पीते हैं, जिससे उनके शरीर में बहुत ही नुकसान पहुंचाता है । फिलहाल तो उन्हें पता नहीं चलेगा लेकिन कुछ दिन बाद बहुत भयंकर बीमारियों का सामना करना पड़ेगा ।
हम आए दिन यह सुनते है की बीयर पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है पर आज हम जो आपको बताएँगे उसे सुनकर आप चौंक जाएँगे। जी हाँबीयर पीने के नुक़सान से ज़्यादा उसके फ़ायदे है जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएँगे तो चलिए जानते है कुछ लाभों के बारे में–

कैसे बनती है बीयर
सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि बीयर बनती कैसे है। बीयर अंगूर और जौ से बनती है।  इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। बीयर में फ्लेवोनाइड और एंटी ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं
हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है
शुरुआती स्टडी् से पता चलता है कि मोडरेट अमाउंट में बीयर पुरुषों और पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं के लिए हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकती है। हालांकि ज्यादा पीने से ये नुकसान में बदल सकता है। ऐसे में सही मात्रा का होना जरूरी है।
कोलेस्ट्रॉल में सुधार करती है

इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है।  बीयर में मौजूद फाइबर, ब्लड शुगर और ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

 दिल के दौरे को रोकता है

यदि आप विटामिन की तुलना में थोड़ा अधिक कुछ लेना चाहते हैं, तो बीयर आपके लिए परफेक्ट हैं।” 1999 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल मेंप्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि एक दिन में तीन पेय का मध्यम सेवन कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को 24.7 प्रतिशत तक कम कर सकता है।